- महापौर ने 14वें वित्त आयोग में आई ग्रांट को खर्च करने के लिए की मीटिंग

- किसी भी धर्म की होने वाली शोभायात्रा, जूलुस के रूट पर खर्च होंगे 20 करोड

kanpur@inext.co.in

KANPUR : 14वें वित्त आयोग की ग्रांट के रूप में मिले 64 करोड़ रुपए से सिटी के रुके डेवलपमेंट को स्पीड दी जाएगी। नगर निगम मुख्यालय में महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में विभागों के विकास कार्यो के प्रपोजल पर बजट अलॉट किया गया। वहीं महापौर ने शहर में किसी भी धर्म की होने वाली शोभायात्रा, जूलुस के रूट पर अरेजमेंट्स के लिए 20 करोड़ रुपए अलॉट किया है। यह बजट रूट पर पैचवर्क, रोड निर्माण, नाली, इंटरलॉकिंग और लाइटिंग पर खर्च किया जाएगा। वहीं पार्को में बाउंड्रीवॉल अब 3.5 फीट से ऊंची नहीं बनाई जाएंगी।

ऐसे खर्च किया जाएगा बजट

सरकार की प्राथमिकताओं में शुमार सीईटीपी संचालन और मेंटेनेंस के लिए 3 करोड़ रुपए ग्रांट से दिए गए हैं। हालांकि जलनिगम इससे ज्यादा बजट की डिमांड कर रहा था। इसके अलावा सिटी में सॉलिड वेस्ट डिस्पोजल को मजबूत करने के लिए भौंती स्थित डंप को 3 करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं। जिससे कूड़े का डिस्पोजल तेजी से किया जा सके। वहीं 20 लाख रुपए कूड़ा बैलगाडि़यों को बनाने में खर्च किया जाएगा। मीटिंग के दौरान डीएम डा। ब्रह्मदेव राम तिवारी, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त अरविंद राय, अपर सचिव केडीए, पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता भी माैजूद रहे।

इनको भी मिला बजट

1 करोड़ रुपए नगर निगम लाइटिंग विभाग को

1 करोड़ रुपए जाना गांव की कान्हा गौशाला के लिए

3 करोड रुपए जाजमऊ स्थित सीईटीपी संचालन के लिए ़

3 करोड़ रुपए भौंती स्थित कूड़ा डंपिंग ग्राउंड के लिए

6 करोड़ रुपए जलकल विभाग को दिए गए

25 लाख रुपए परमट मंदिर रोड, नाली, लाइटिंग

20 लाख रुपए बैलगाड़ी से कूड़ा उठान के लिए

'' डेवलपमेंट व‌र्क्स की प्रियारिटी को देखते हुए 14वें वित्त आयोग से मिले बजट को आवंटित किया गया है। सभी व‌र्क्स समय सीमा में पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं.''

प्रमिला पांडेय, महापौर