- 13 वर्षो के लंबे इंतजार के बाद होगी टीचर्स की भर्ती, गेस्ट फैकल्टीज के सहारे हो रही है पढ़ाई

-कार्य परिषद ने 75 टीचर्स की नियूक्ति को दी परमीशन, अगले महीने यूनिवर्सिटी जारी करेगा विज्ञापन

KANPUR(29 Sept): देश के सबसे पुराने और रेप्यूटेड इंजीनियरिंग संस्थान एचबीटीयू के स्टूडेंट्स को अब और भी बेहत व क्वालिटी एजूकेशन मिलेगी। लगभग 13 सालों से खाली पड़े फैकल्टी के पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। यूनिवर्सिटी की कार्य परिषद ने नई नियुक्ति को स्वीकृति दे दी है। प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर को मिलाकर 72 पदों पर नियुक्ति होगी। अगले महीने इसके लिए विज्ञापन निकाला जा सकता है।

पहले भी हुए प्रयास

गौरतलब है कि पहले भी इन रिक्त पदों को भरने की कोशिश की गई लेकिन कभी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की गाइड-लाइन के कारण नियुक्ति प्रक्रिया रोकनी पड़ी तो कभी आंतरिक द्वंद के चलते नई नियुक्तियां नहीं हो सकीं। इस बार पुराने मामलों का निस्तारण करने के बाद अब नए सिरे से नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए कार्यपरिषद ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

-----------------

27 सौ स्टूडेंट कर रहे हैं एचबीटीयू में पढ़ाई

60 परमानेंट टीचर हैं सिर्फ पढ़ाने के लिए

20 से 25 गेस्ट फैकल्टी का भी सहारा

132 टीचर्स की जरूरत है यूनिवर्सिटी को

72 टीचर्स की भर्ती के लिए शुरू होगी प्रक्रिया

13 ब्रांच में होती है पढ़ाई

यूनिवर्सिटी बीटेक की 13 ब्रांच में स्टडी करने वाले 2700 स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए महज 60 टीचर हैं जबकि जरूरत 132 शिक्षकों की है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नए सत्र में एंट्रेंस का प्रॉसेस पूरा करने के साथ टीचर्स की नियुक्ति भी करने की तैयारी है।

बॉक्स

10 तक करें बीटेक के लिए आवेदन

बीटेक में एंट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। कुलसचिव प्रो। नीरज कुमार सिंह ने बताया कि जेईई मेन्स की मेरिट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। 10 अक्टूबर लास्ट डेट है। स्टूडेंट्स www.hbtuadmission.nic.in में रजिस्ट्रेशन करने के साथ फीस जमा कर सकते हैं।

11 अक्टूबर से काउंसिलिंग

काउंसिलिंग तीन फेज में 11 अक्टूबर से शुरू होगी. जो 18 अक्टूबर तक चलेगी। एमटेक में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनिय¨रग 'गेट' के स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलेगा जबकि पीएचडी के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन एंट्रेंस एग्जाम लेगा।

किस ब्रांच बीटेक में कितनी सीटें?

इलेक्ट्रिकल 78

इलेक्ट्रॉनिक्स 78

सिविल 78

मैकेनिकल 78

सीएस 78

आईटी 78

केमिकल 77

बायोकेमिकल 39

फूड टेक्नोलॉजी 39

प्लास्टिक 39

पेंट 39

ऑयल 39

लेदर 25