-थ्री लेयर सिक्यूरिटी में रहेंगे प्रेसीडेंट, नौ जिलों की पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी रहेगी मौजूद

-रेलवे ट्रैक की बारीकी से की जा रही मॉनीटरिंग, गैंगमैन की क्षमता बढ़ाकर पेट्रोलिंग भी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : पहली बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी द प्रेसीडेंशियल सैलून (ट्रेन)से कानपुर आ रहे हैं। ऐसे में उनकी सिक्यूरिटी को लेकर सुरक्षा की तैयारियां लगभग फाइनल स्टेज पर पहुंच गई हैं। प्रेसीडेंट की सिक्यूरिटी में स्पेशल कमांडो, स्नाइपर्स और एनएसजी तैनात रहेगी। थ्री लेयर्ड सिक्यूरिटी अरेंजमेंट के बीच जोन, रेंज, जीआरपी और आरपीएफ के जवान भी तैनात रहेंगे। सर्किट हाउस को भी हाई सिक्यूरिटी जोन में रखा गया है।

तीन दिन रहेंगे महामहिम

राष्ट्रपति 25 जून को तीन दिन के प्रवास के लिए कानपुर आ रहे हैं। नोडल अधिकारी एडीजी भानु भाष्कर के मुताबिक कानपुर से लेकर आसपास के जिलों को हाई अलर्ट किया गया है। डेली रेलवे ट्रैक की बारीकी से मॉनीटरिंग की जा रही है। गैंगमैन की क्षमता को बढ़ाकर लाइन की पेट्रोलिंग भी तेज कर दी गई है। इस दौरान ये भी फैसला लिया गया है कि आरपीएफ के कंट्रोल रूम को निगरानी कंट्रोल रूम के रूप में विकसित किया जाएगा।

इतने लोगों की सुरक्षा में रहेंगे प्रेसीडेंट

प्रेसीडेंट की सुरक्षा में 80 से ज्यादा स्पेशल कमांडो और 100 स्नाइपर्स के अलावा एनएसजी कमांडों मुस्तैद रहेंगे। कानपुर देहात, कानपुर आउटर, गाजियाबाद, लखनऊ, नोएडा, अलीगढ़, आगरा, इटावा और औरैया के सीनियर ऑफिसर्स तैनात रहेंगे। एडीजी जोन के मुताबिक चीफ एंड कमांडर की सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने बताया कि एक दिन के लिए महामहिम कानपुर देहात में रहेंगे, जहां कई लोगों से मुलाकात करेंगे

बॉक्स

सर्किट हाउस हाई सिक्यूरिटी जोन

प्रेसीडेंट की सिक्यूरिटी में किसी तरह की चूक न हो, इसके लिए पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने सर्किट हाउस को हाई सिक्यूरिटी जोन में तब्दील कर दिया है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पैरामिलिट्री फोर्सेस को लगाया जाएगा और सर्किट हाउस के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। एक एसपी लेवल के अधिकारी इस सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। महामहिम के आने से चार घंटे पहले एरिया को सील कर दिया जाएगा। एरिया के होटल्स और दुकानें भी बंद करा दी जाएंगी। वहीं वेडनसडे को पुलिस ने कैंट एरिया में गलत तरीके से बनी दुकानों को ध्वस्त कर दिया। दोपहर बाद पुलिस ने सर्किट हाउस के पास रिहर्सल भी किया।

बॉक्स

प्लेटफार्म-1 से बंद रहेगा संचालन

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सर्किट हाउस और सेंट्रल स्टेशन पर दो कमांड सेंटर बनाए गए हैं। राष्ट्रपति की द रॉयल प्रेसीडेंशियल सैलून से 25 जून को सेंट्रल स्टेशन पहुंचने से कुछ देर पहले ही प्लेटफार्म नंबर एक से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। उनके जाने के बाद फिर से ट्रेनों का संचालन होगा। इस दौरान दो और तीन नंबर प्लेटफार्म के साथ पोर्टिको, यात्री प्रतीक्षालय में भी पुलिस तैनात रहेगी।