- कौवों के अलावा कबूतर और बगुला भी मरा, 34 सैंपल जांच को भेजे

- जू में कंटेनमेंट की कार्रवाई और तेज, सभी बाड़ों में हो रहा सेनेटाइजेशन

KANPUR: सिटी में पक्षियों की मौत होने का सिलसिला लगातार जारी है। जू के बाहर मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद यह साफ हो चुका है कि शहर के पक्षियों में बर्ड फ्लू का इंफेक्शन पहुंच चुका है। जू में जंगली मुर्गो के अलावा अभी तक 5 कौवों में भी बर्ड फ्लू के इंफेक्शन की पुष्टि हुई है। संडे को भी सिटी में अलग अलग जगहों पर 9 पक्षियों की मौत हुई। जिन्हें सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने डिस्पोज कराया। मरने वाले पक्षियों में 5 कौवे, 3 कबूतर और एक बगुला था।

वायरस फ्री करने पर फोकस

कानपुर जू में संडे को किसी पक्षी की मौत या उसके बीमार होने की जानकारी नहीं मिली। जू प्रशासन की ओर से दी गई अपडेट के मुताबिक संडे को उनका पूरा फोकस जू के बाड़ों, वॉटर बॉडीज को वायरस फ्री करने पर रहा। इसके लिए जू के बाड़ों में ब्लीचिंग पाउडर डालने के साथ ही जानवरों और पक्षियों के बर्तनों में चूने की पुताई कराई गई। इसके अलावा पक्षी लोक और पक्षी घर में पानी जमा होने वाली जगहों पर एंटी बैक्टीरियल दवा का स्प्रे भी कराया गया।

यहां मृत मिले पक्षी-

बर्रा-8, गूबा गार्डन

कैंट, नेहरू नगर

रामबाग, दबौली और कोपरगंज

एक नजर में

7 - पक्षियों में अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि

5 - कौवे बर्ड फ्लू से मरे

2 - जंगली मुर्गे अब तक बर्ड फ्लू से मरे

139 - पक्षियों की अब तक मौत, जू और सिटी में

'' संडे को 34 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए बरेली स्थित लैब में भेजे हैं। मंडे को पहले भेजे गए सैंपल्स की रिपोर्ट आने की संभावना है.''

डॉ। आर पी मिश्र, सीवीओ पशुपालन विभाग