-परिजनों ने अनहोनी की आशंका जताते हुए चौकी में किया हंगामा

-शनिवार को युवक समेत दो को उठाया था, चौकी में जानवरों की तरह पीटने का आरोप

-परिजनों से रुपए लेकर एक को छोड़ा, घायल युवक का कुछ पता नहीं चल रहा

KANPUR : पनकी में रेलवे ट्रैक के किनारे शौच करने पर आरपीएफ ने दो युवकों को पकड़ा था। जिसमें से एक युवक गायब हो गया है। जबकि आरपीएफ पर दूसरे युवक को पैसे लेकर छोड़ देने का आरोप है। आरपीएफ के चंगुल से छूटे युवक के मुताबिक आरपीएफ जवान दोनों को चौकी ले गए थे। जहां जवानों ने थर्ड डिग्री इस्तेमाल कर उनको जानवरों की तरह पीटा था। इसके बाद से ही दूसरे युवक का अता पता नहीं है। उसके परिजनों ने सोमवार को चौकी में जाकर आरपीएफ जवानों पर उसको गायब करने का आरोप लगाकर जमकर हंगामा किया। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर आरपीएफ चौकी इंचार्ज समेत पांच अज्ञात कांस्टेबल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

जुर्म न कबूलने पर बेरहमी से पीटा

पनकी थाना एरिया में भौतिखेड़ा में रहने वाले लखनलाल मजदूरी करते हैं। उनके परिवार में पत्नी विमला, मां इंद्राणी देवी और सात बच्चे हैं। लखनलाल शनिवार को रेलवे ट्रैक के किनारे शौच कर घर वापस जा रहा था कि रास्ते में उसकी मुलाकात समीर से हुई। इसी बीच आरपीएफ चौकी इंचार्ज विभु त्यागी सिपाहियों समेत वहां पहुंच गए। वे दोनों को पकड़कर चौकी ले गए। आरपीएफ जवानों ने उन पर थर्ड डिग्री इस्तेमाल की। जवानों ने दोनों को इतनी बुरी तरह पीटा कि उनकी हालत बिगड़ गई। लखन के तो मुंह से झाग निकलने लगा। सिपाही दोनों को पीट-पीटकर जबरन रेलवे पटरी काटकर चोरी करने का जुर्म कबूल कराना चाहते थे।

सात हजार लेकर समीर को छोड़ा

समीर के देर रात तक घर नहीं पहुंचने से परिजन परेशान हो गए। पिता सीताराम उसको खोजते हुए पनकी रेलवे स्टेशन पहुंच गए। उसने चौकी में जाकर चौकी इंचार्ज विभु त्यागी से बेटे के बारे में पूछा तो चौकी इंचार्ज ने उनको गाली देकर वहां से भगा दिया। वो मायूस होकर घर पहुंचे थे कि आरपीएफ के एक जवान का उनके पास फोन आ गया। जवान ने उनसे कहा कि तुम्हारा बेटा चौकी में बन्द है। अगर उसको छुड़ाना चाहते हो तो 15 हजार रुपए की व्यवस्था कर लो। सीताराम ने रुपए देने में असमर्थता जता दी तो सिपाही ने फोन काट दिया। इसके बाद सिपाही ने दोबारा कॉल कर बात की तो सिपाही सात हजार रुपए में समीर को छोड़ने पर राजी हो गया। रुपए देने पर जवानों ने उसको छोड़ दिया।

पिटाई से बेहोश हो गया था लखन

परिजन समीर को चौकी से सीधे घर ले गए तो लखन के परिजन उनके घर पहुंच गए। उसने लखन के परिजनों को सच्चाई बता दी। उसने बताया कि आरपीएफ जवानों ने लखन को इतनी बुरी तरह पीटा था कि उसके मुंह से झाग निकलने लगा और पेट में दर्द होने लगा था। इसके बाद भी जवान उसको पीटते रहे। जिससे वो बेहोश हो गया। जिसे देख वे डर गए। समीर ने बताया कि उन्होंने उसे अलग कर दिया। इसके बाद से लखन कहां है। इस बारे में समीर को भी नहीं मालूम है।

आरपीएफ चौकी घेरकर हंगामा किया

समीर से सच्चाई का पता चलते ही लखन के परिजन इलाकाई लोगों के साथ चौकी पहुंच गए। परिजनों ने चौकी इंचार्ज से लखन के बारे में पूछा तो उसने लखन के बारे में कोई भी जानकारी होने से मना कर दिया। उसने तो लखन को पकड़ने से ही इन्कार कर दिया। जिससे गुस्साए लोगों ने चौकी में हंगामा कर दिया। उन लोगों ने चौकी में लखन के साथ अनहोनी की आशंका जताई है। सूचना पर एसपी ग्रामीण सुरेंद्र तिवारी, सीओ जितेंद्र श्रीवास्तव, एसओ आशीष मिश्रा फोर्स समेत मौके पर पहुंच गए। उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन देकर उनको शान्त कराया। साथ ही पुलिस ने उनकी तहरीर के आधार पर चौकी इंचार्ज समेत अज्ञात सिपाहियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली। एसओ आशीष मिश्रा का कहना है कि पुलिस जांच कर रही है। जल्द ही लखन का पता लगा लिया जाएगा।