-कानपुर सेंट्रल सहित ए-1 कैटेगरी के स्टेशनों पर खुलेंगे स्टॉल

- लाखों पैसेंजर्स को मिलेगी राहत, कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेनों के एसी कोच में बंद कर दी गई है बेडरोल सर्विस

- मास्क व डेंटल किट भी दी जाएगी, बेडरोल यूज करने के बाद उसको डिस्पोज करने के लिए डस्टबिन में डालना होगा

KANPUR। ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स को रेलवे ने बड़ी राहत दी है। पैसेंजर्स जल्द ही स्टेशन पर अपनी सुविधा के अनुसार डिस्पोजल बेडरोल खरीद सकेंगे। रेलवे कानपुर समेत ए-1 क्लास के स्टेशनों पर डिस्पोजल बेडरोल स्टॉल ओपन करने जा रहा है। जहां पैसेंजर्स निर्धारित पैसा देकर डिस्पोजल बेडरोल ले सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बेडरोल में मास्क के साथ डेंटल किट भी इंक्लूड की गई है।

हो रही थी दिक्कत

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, पैसेंजर्स के जरिए कोरोना संक्रमण एक दूसरे में न फैले, इसलिए एसी कोचों में पैसेंजर्स को रेलवे की तरफ से दी जाने वाली बेडरोल सेवा को बंद कर दिया है। लगभग एक साल पहले बंद की गई यह सेवा अभी भी शुरू नहीं हुई है। लेकिन, एसी कोच में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को सफर में कई बार बेडरोल की आवश्यकता महसूस होती है। इस कंडीशन में उसे चाह कर भी कंबल, चादर व टॉवल नहीं मिल पाती है।

यूज नहीं तो घर ले जाएं

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक स्टेशन पर बिक्री होने वाले डिस्पोजल बेडरोल के रेट अभी रेलवे बोर्ड की तरफ से निर्धारित नहीं किए गए है। संभावना जताई जा रही है कि डिस्पोजल बेडरोल किट का रेट लगभग 250 रुपए होगा। एक बेडरोल लेने पर पैसेंजर्स को मास्क फ्री दिया जाएगा। बेडरोल को यूज करने के बाद उसको डिस्पोज करने के लिए उसे डस्टबिन में डालना होगा। यूज न किए वाले बेडरोल वह चाहे तो अपने साथ ले जा सकते हैं।

होली से पहले उठाया जाएगा टेंडर

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक डिस्पोजल बेडरोल की सेवा निजी हाथों में दी जाएगी। इसके लिए होली से पहले टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि होली से पहले वीआईपी ट्रेनों व एसी कोचों में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी। ऑफिसर्स का मानना है कि डिस्पोजल बेडरोल की सुविधा चालू होने से लाखों पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

डिस्पोजल बेडरोल में यह होगा

- कंबल

- चादर

- टॉवल

- मास्क

- डेंटल किट 'बे्रश व पेस्ट'

आंकड़े

कानपुर सेंट्रल: फैक्ट फाइल

- 12 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन

- 4 जोड़ी वीआईपी ट्रेनों का संचालन

- 40 परसेंट से अधिक पैसेंजर्स एसी कोचों में करते जर्नी

- 250 रुपए हो सकती डिस्पोजल बेडरोल का रेट

- 22 मार्च 2020 से रेलवे ने पैसेंजर को बेडरोल देना बंद कर दिया था

कोविड 19 को देखने हुए एसी कोचों में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स की सुविधाओं के लिए यह प्लानिंग बनाई है। पैसेंजर्स अपनी सुविधा के अनुसार स्टेशन पर डिस्पोजल बेडरोल खरीद सकते हैं। इससे वीआईपी पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन