- एसआईटी की जांच रिपोर्ट के बाद एक्शन में पुलिस, जिन 11 मामलों साक्ष्य मिले सभी में आरोपी जेल भेजे गए

- धोखाधड़ी, जालसाजी और रेप के हैं आरोप, पहचान छिपाकर फर्जी नाम से युवतियों को प्रेम जाल में फंसाया

>

KANPUR : लव जिहाद के मामलों में सीएम योगी का सख्त रुख देखते हुए शहर की पुलिस भी एक्शन में आ गई है। आईजी को सौंपी गई एसआईटी की जांच रिपोर्ट में जिन 11 मामलों में लव जिहाद के साक्ष्य मिले हैं, उन सभी में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। संडे रात पुलिस ने 10 आरोपियों को अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया। जबकि नौबस्ता के एक मामले में पुलिस ने शनिवार रात आरोपी को गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक, ज्यादातर मामलों में आरोपियों ने अपनी असली पहचाना छिपाकर फर्जी नाम से युवतियों को अपने प्रेमजाल में फंसाया। फिर शादी भी की। शादी के जबरन धर्म परिवर्तन कराया। धोखाधड़ी, जालसाजी, रेप समेत अन्य गंभीर धाराओं का आरोप इन सभी पर है। वहीं तीन केस में युवतियों ने मर्जी से धर्म परिवर्तन कर शादी करने की बात कही। इसलिए पुलिस ने इनमें एफआर लगा दी है।

आगे की तहकीकात जारी

आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि पिछले दिनों एक ही एरिया से लव जिहाद के कई मामले सामने आने पर एसपी साउथ दीपक भूकर की निगरानी में एसआईटी गठित की थी। 14 मामलों में जांच में एसआईटी ने पाया कि 11 केस में आरोप सही हैं। पीडि़ताओं के बयान कराने के साथ सभी साक्ष्य जुटाए ्र्रगए। उसके बाद चार्जशीट लगा दी। अब इन सभी मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। आगे की तहकीकात जारी है।

इन्हें भेजा सलाखाें के पीछे

एसपी साउथ दीपक भूकर के मुताबिक बाबूपुरवा थाने में दर्ज मामले में आरोपी सलमान, नौबस्ता के चार मामलों में शाहरुख, मो। ओवैश, फतेह खान और मुख्तार अहमद की गिरफ्तारी हुई है। जबकि गोविंद नगर से सद्दाम और नफीस, चकेरी से आदिल, कल्याणपुर से शाहरुख, पनकी से मोहसिन उर्फ समीर को जेल भेजा गया है। ये सभी मामले एक साल के भीतर के हैं।

एसआईटी ने 14 मामलों की जांच की। इनमें 11 में धोखाधड़ी, रेप, जबरन धर्म परिवर्तन के साक्ष्य मिलने पर आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है। जबकि तीन मामलों में युवतियों के बयान के बाद फाइनल रिपोर्ट लगा दी गई है।

- मोहित अग्रवाल, आईजी रेंज कानपुर