- इंडियंस ऑनलाइन कर सकते हैं एप्लाई, फॉरनर्स को ऑफलाइन पूरा करना होगा एडमिशन प्रॉसेस

- ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन में क्या परसेंटेज हैं और गेट में क्या स्कोर है उसी के आधार पर बनेगी मेरिट

KANPUR: यदि आप आईआईटी से एमटेक, एमएस (रिसर्च), एमडेस, पीएचडी और डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो 15 अप्रैल तक आप एडमिशन ले लें। आपके ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन में क्या परसेंटेज हैं और ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनिय¨रग (गेट) में क्या स्कोर है उसी के आधार पर मेरिट बनाकर एडमिशन लिए जाएंगे। आप घर बैठे ही ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं जबकि फॉरनर्स को ऑफलाइन मोड रखा गया है। यह एडमिशन जुलाई से शुरू हो रहे नए सेशन के लिए है। डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने बताया कि 23 मार्च से पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं।

कॉप में करना होगा रजिस्ट्रेशन

एमटेक में एडमिशन के लिए गेट में सेलेक्ट किए गए स्टूडेंट्स को कॉमन ऑफर एसेप्टेंस पोर्टल (कॉप) पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह पूरी तरह से फ्री है। कॉप पर ही स्टूडेंट्स को एडमिशन की जानकारी मिलेगी।

फीस निर्धारित

सामान्य, ओबीसी, आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए 500 रुपए जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति, दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए 250 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

एमटेक और पीएचडी

एयरोस्पेस, बायोलॉजिकल साइंसेज एंड बायो इंजीनिय¨रग, केमिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनिय¨रग, अर्थ साइंसेज, इलेक्ट्रिकल, इंडस्ट्रियल एंड मैनेजमेंट, मैटेरियल साइंस, मैकेनिकल, फोटोनिक्स साइंस एंड इंजीनिय¨रग, सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनिय¨रग।

एमएस (बाई रिसर्च)

एयरोस्पेस, केमिकल, इनवायरोंमेंटल, जियोइनफार्मेटिक्स, कंप्यूटर साइंस, कॉग्नेटिव साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, फोटोनिक्स साइंस, सस्टेनेबल एनर्जी इंजीनिय¨रग।

पीएचडी (साइंसेज)

केमिस्ट्री, कॉग्नेटिव साइंस, इकोनॉमिक्स साइंस, अर्थ साइंस, मैथेमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, फिजिक्स।

पीएचडी (ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसेज)

इंग्लिश, फाइन आ‌र्ट्स, फिलॉस्फी, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी।

डिप्लोमा ऑफ आईआईटी (डीआईआईटी)

जियोडेसी, नैविगेशन एंड मै¨पग, रिमोट सें¨सग एंड जीआईएस।