- ग्रेजुएशन में ऑनलाइन भी लिए जाएंगे एडमिशन

- 20 हजार सीटों पर फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को एडमिशन

-31 जुलाई को यूनिवर्सिटी के ईयरली एग्जाम समाप्त हो जाएंगे, इसके बाद शुरू होगा एडमिशन प्रॉसेस

-शहर के 25 डिग्री कालेजों की 20 हजार सीटों पर ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर में स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

KANPUR: अब ग्रेजुएशन के तीनों ईयर के लिए एडमिशन एक साथ होंगे। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के इयरली एग्जाम 31 जुलाई से खत्म हो रहे हैं। इसके बाद एडमिशन प्रॉसेस शुरू कर दिया जाएगा। एग्जाम होने की वजह से ज्यादातर डिग्री कॉलेज में स्टूडेंट्स के पहुंचने पर भी एडमिशन फॉर्म नहीं दिए जा रहे हैं। इन कालेजों के प्रिंसिपल का कहना हैं कि 31 जुलाई को समाप्त होने वाली यूनिवर्सिटी के इयरली एग्जाम का इंतजार कर रहे हैं। शहर के 25 सेल्फएडेड डिग्री कालेजों में ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर की 20 हजार सीटों पर छात्रों को इस वर्ष एडमिशन मिलेगा।

प्रमोट किए गए स्टूडेंट्स की लिस्ट नहीं

डिग्री कालेजों ने अगले माह से एडमिशन शुरू करने की योजना इसलिए भी बनाई है, क्योंकि अभी तक ग्रेजुशन फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट किए जाने की लिस्ट कॉलेजों को मिली नहीं है। इससे ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर में एडमिशन देने के लिए उनके पास कोई ठोस आधार नहीं है। इसके अलावा ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन वह तब तक नहीं दे सकते हैं जब तक 12वीं क्लास का सीबीएसई व यूपी बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट न जारी हो जाए।

अगस्त के फ‌र्स्ट वीक से मिलेंगे फॉर्म

कुछ कालेजों ने फ‌र्स्ट और सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन देने का सिलसिला ईयरली एग्जाम से पहले शुरू किया था लेकिन एग्जाम शुरू होने के बाद उन्हें यह रोकना पड़ा। पीपीएन डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डा। बीडी पांडेय ने बताया कि एडमिशन प्रॉसेस पूरी तरह ऑनलाइन होगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन फार्म अगले माह के पहले हफ्ते से ही जारी किए जाएंगे।

गाइडलाइन का इंतजार

एएनडी डिग्री कालेज की प्राचार्य ऋतंभरा ने बताया कि ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के एडमिशन को लेकर यूनिवर्सिटी की गाइडलाइन का इंतजार है। अगले माह तक निर्देश प्राप्त होने की संभावना है। उसके मुताबिक ही एडमिशन प्रॉसेस शुरू होगा।