- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन जून के फ‌र्स्ट वीक से जारी कर सकता है फार्म

- यूनिवर्सिटी के अलावा एफिलिएटेड टेक्नीकल और मैनेजमेंट कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन

- 3 हजार सीटें यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित अलग-अलग डिपार्टमेंट में हैं

- 12वीं की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा, जिनमें छात्र संख्या कम होगी

KANPUR: जून के फ‌र्स्ट वीक से 67 प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए एडमिशन शुरू हो जाएंगे। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसकी रूपरेखा बना ली है।

यूनिवर्सिटी कैंपस और एफिलिएटेड डिग्री कॉलेजों में संचालित 67 प्रोफेशनल कोर्सों की छह हजार सीटों पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मेरिट के आधार पर दाखिला मिलेगा। इसमें तीन हजार सीटें यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित विभिन्न विभागों में हैं।

कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत एग्जाम

एमबीए, बीबीए, बीसीए, फिजिकल एजुकेशन व बीकॉम ऑनर्स समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत एंट्रेंस एग्जाम होंगे। पहले सिर्फ यूनिवर्सिटी कैंपस को ही एग्जाम सेंटर बनाया जाता था इस बाद सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए डिग्री कॉलेजों को भी एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

नंबर ऑफ स्टूडेंट्स पर निर्भर होंगे एग्जाम

वर्ष 2021-22 में एडमिशन के लिए केवल उन कोर्सों के लिए एंट्रेस एग्जाम होंगे जिनमें छात्र संख्या अधिक होगी। इसके अलावा जिसमें एडमिशन बिना एंट्रेस एग्जाम के संभव नहीं है। इनमें लॉ, मैनेजमेंट, शारीरिक शिक्षा व लाइफ साइंस जैसे कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा जिनमें छात्र संख्या कम होगी उनमें 12वीं की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

ग्रेजुएशन के मा‌र्क्स देखेंगे

पीजी प्रोफेशनल कोर्स में ग्रेजुएशन के मा‌र्क्स देखे जाएंगे। उसी के आधार पर एडमिशन मिलेगा। रजिस्ट्रार डॉ। अनिल कुमार यादव ने बताया कि छात्र संख्या अधिक होने पर डिग्री कॉलेजों को एग्जाम सेंटर बनाया जाएगा। उनसे बैठक व्यवस्था के बारे में जानकारी मांगी जा रही है।

20 हजार से ज्यादा ने किया आवेदन

यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजों में संचालित प्रोफेशनल कोर्सों में पिछले साल 20 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था। इस बार उनकी संख्या बढ़ने की संभावना है।

कौन-कौन से नए कोर्स इस बार

- दो वर्षीय एमएससी कंप्यूटर साइंस, सार्टिफिकेट कोर्स इन इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट

- पीजी डिप्लोमा इन डेटा साइंस कोर्स स्वीकृत हुए हैं।

- पांच वर्षीय एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स इंटीग्रेटेड

- तीन माह का सार्टिफिकेट कोर्स इन गर्भ संस्कार

- छह माह का एडवांस कोर्स इन गर्भ संस्कार भी नए कोर्स में शामिल हैं