-मेडिकल कॉलेज के नॉन कोविड पीआईसीयू से हटेंगे खराब और पुराने वेंटीलेटर्स, 6 नए एडवांस वेंटीलेटर्स आए

- खराब हुए सभी वेंटीलेटर्स को रिप्लेस करेगी कंपनी, उनकी जगह नए वेंटीलेटर्स देगी, बच्चों के इलाज में होंगे यूज

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के बालरोग अस्पताल में वेंटीलेटर प्रकरण के सामने आने के बाद अब शासन ने नए वेंटीलेटर्स मेडिकल कॉलेज को दिए हैं। यह सभी वेंटीलेटर्स मेडिसिन आईसीयू के अंदर ही संचालित नॉन कोविड पीआईसीयू में प्रयोग किए जाएंगे। मालूम हो कि बालरोग अस्पताल में पीआईसीयू के वेंटीलेटर खराब होने और उसकी वजह से एक बच्चे की मौत होने की एक चिट्ठी वायरल होने के बाद शासन स्तर पर हड़कंप मच गया था। जिसके बाद कथित तौर पर शासन को भेजी गई एक रिपोर्ट में सारा ठीकरा आईसीयू की इंचार्ज पर फोड़ दिया गया।

शासन ने जब इंचार्ज डॉ। नेहा अग्रवाल को सस्पेंड कर दिया तो उसके बाद मामला और बढ़ गया। डॉ.नेहा अग्रवाल की भी एक चिट्ठी सामने आई जिसमें उन्होंने पीकू के सभी वेंटीलेटर्स खराब होने की जानकारी एचओडी को दी थी। फजीहत से बचने के लिए आनन फानन में खराब वेंटीलेटर्स को हटा लिया गया। वहीं अब शासन ने 6 नए एडवांस वेंटीलेटर्स भेजे हैं।

रिप्लेस होंगे खराब वेंटीलेटर्स

मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल प्रो.संजय काला से मिली जानकारी के मुताबिक शासन ने 6 एडवांस वेंटीलेटर्स बालरोग अस्पताल को दिए हैं। यह वेंटीलेटर शिलर कंपनी के हैं जो कि वेंटीलेटर्स बनाने वाली नामी कंपनी है। इसके अलावा पीआईसीयू में जिन वेंटीलेटर्स के खराब होने की बात आई थी, तीन दिन पहले उन्हें रिप्लेस करने की बात कंपनी से हुई है। कंपनी सभी वेंटीलेटर्स को रिप्लेस करेगी। उनकी जगह कंपनी नए वेंटीलेटर्स देगी। जिसे बच्चों के इलाज के लिए पीआईसीयू में लगाया जाएगा।

मिलेगी एडवांस क्रििटकल केयर

एक्वा कंपनी के जो वेंटीलेटर्स पीआईसीयू में खराब निकले थे। उनकी जगह शासन ने शिलर कंपनी के 6 वेंटीलेटर्स भेजे हैं। यह एडवांस वेंटीलेटर्स हैं। जबकि पहले जो वेंटीलेटर्स थे, वह यूनिवर्सल वेंटीलेटर्स थे। एडवांस वेंटीलेटर्स में कई मोड होते हैं। साथ ही पेशेंट्स को इंट्यूबेट भी कर उन्हें ज्यादा बेहतर तरीके से लंग्स को सपोर्ट किया जा सकता है।

शासन से 6 एडवांस वेंटीलेटर्स मिले हैं। जिसे बालरोग के पीआईसीयू में लगाया जाएगा। जो वेंटीलेटर्स खराब निकले थे, उन्हें भी रिप्लेस करने के लिए कंपनी से बात हुई है।

- प्रो। संजय काला, प्रिंसिपल,जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज