- 50 परसेंट की कैपेसिटी के साथ चलेंगी क्लासेस, ऑफलाइन क्लासेस को लेकर यूनिवर्सिटी ने जारी की गाइडलाइन

- ऑड- इवन रोल नंबर के हिसाब से सिटिंग अरेंजमेंट कर स्टूडेंट्स के बीच मेनटेन की जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग

KANPUR : आप हरकोर्ट बटलटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि एचबीटीयू में ऑफलाइन क्लासेस में पढ़ना चाहते हैं तो अब आपको पेरेंट्स का कंसेंट लेटर जमा करना होगा। इसके बाद ही आप एचबीटीयू की ऑफलाइन क्लास ले पाएंगे। दरअसल, एचबीटीयू में ऑफलाइन क्लास शुरू होने की तैयारी हो रही है। लेकिन, इसके लिए किसी स्टूडेंट को फोर्स नहीं किया जाएगा। अगर स्टूडेंट कैम्पस में आकर क्लास करना चाहता है तो पेरेंट्स की परमीशन दिखानी होगी।

मास्क, सैनिटाइजर लाना होगा

क्लासेस और हॉस्टल में व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं, जबकि कोर्स के लिए स्पेशल क्लासेस लगाने पर विचार विमर्श चल रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए क्लासेस, लेबोरेट्री और वर्कशॉप 50 परसेंट कैपेसिटी से चलाने पर बात बनी है। स्टूडेंट्स को मास्क और सैनिटाइजर के साथ आना होगा। ऑड- इवन रोल नंबर के हिसाब से सिटिंग अरेंजमेंट कर सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन की जाएगी.यूनिवर्सिटी की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। प्रेग्नेंट महिला फैकल्टी और स्टाफ को आने पर रोक रहेगी।

बीटेक फ‌र्स्ट ईयर क्लासेस एक से

बीटेक फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की क्लासेस एक दिसंबर से संचालित की जाएंगी। नौ नवंबर तक काउंसि¨लग के तीनों फेज पूरे हो जाएंगी। 10 नवंबर को सीटों के आवंटन का निर्धारण होगा। स्टूडेंट सेमेस्टर फीस जमाकर सकेंगे।

''स्टूडेंट्स को ई-मेल और वॉट्स अप के माध्यम से ऑफलाइन क्लासेस शुरू होने की जानकारी दी जाएगी। उससे पहले उन्हें पेरेंट्स का सहमति पत्र तैयार करना होगा। अभी ऑनलाइन मोड पर पढ़ाई जारी है। स्टूडेंट्स को डिजिटल फार्मेट में एजुकेशनल मैटर दिया जा रहा है.''

प्रो। सुनील कुमार, डीन एकेडमिक