- वाइस चांसलर ने खुद ही बनाई योजना, इसी सेशन के अंत से सुविधा देने की हो रही तैयारी

- एनबीआरआई व सीडीआरआई की तर्ज पर इंटर्नशिप कर सकेंगे सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है.अब स्टूडेंट्स को वहीं पर सीखने का अवसर मिल सकता है। वह पढ़ाई पूरी करने के बाद यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इस सेशन के अंत से यह चांस स्टूडेंट्स को मिले इसके लिए तैयारी की जा रही है। खास बात यह है कि वाइस चांसलर प्रो.विनय पाठक ने खुद इसकी योजना तैयार की है।

कैंपस में ही निखारेंगे

प्रो। पाठक का कहना है, कि कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद घर पर बैठ जाते हैं। जबकि मौजूदा समय में जिस तरह रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं, उसे देखते हुए अब छात्रों की योग्यता को कैंपस में ही निखारा जाएगा। इसके लिए सभी विभागाध्यों से लगातार विचार-विमर्श किया जा रहा है। इस सेशन के अंत तक इंटर्नशिप को लेकर सारी कवायद पूरी हो जाएगी।

सीखने का मौका मिलेगा

यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने बताया कि जिस तरह सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीडीआरआई) व नेशनल बोटेनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआई) में स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराई जाती है, ठीक वैसे ही यूनिवर्सिटी में बनी लैब, हेल्थ सेंटर में भी उन्हें काम करने और सीखने का मौका मिलेगा।

कैंपस के स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप कराने का पूरा प्लान तैयार है। कोशिश होगी, कि इस सेशन के अंत तक स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप का मौका मिले। इससे उनकी योग्यता और आत्मविश्वास बढ़ेगा।

- प्रो.विनय पाठक, वीसी, सीएसजेएमयू

सीएसजेएमयू वीसी से मिले सीपी

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर से सीपी असीम अरुण की शिष्टाचार भेंट हुई। अपने ऑफिशियल टिवट्र एकाउंट पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर से ट्वीट कर सीपी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि पहली ही मुलाकात में नगर की बेहतरी के लिए चर्चा हुई। शिक्षण संस्थाओं और शासकीय विभागों के मिलन से ही सुधार संभव है.हालांकि इस मुलाकात को लेकर कैंपस में प्रोफेसर व कर्मी कई तरह के कयास लगाते रहे। दरअसल यूनिवर्सिटी में छात्रों से धन उगाही और ठगी के एक मामले को लेकर वीसी प्रो.पाठक ने वेडनेसडे को पुलिस आयुक्त को पत्र भेजा था और क्राइम ब्रांच से जांच कराने की बात कही थी। इसके ठीक अगले दिन ही पुलिस आयुक्त और कुलपति की मुलाकात होने के चर्चाओं का दौर देर शाम तक चलता रहा।