- देश की सीमा से निकलने की फिराक में हलमंडी, यूपी के संवेदनशील जिलों में लोकेशन से सिक्योरिटी एजेंसीज अलर्ट

- केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने लखनऊ और कानपुर में डाला डेरा, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और अयोध्या में बढ़ी सतर्कता

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : एटीएस के इंट्रोगेशन रूम से मिले इनपुट के बाद केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने यूपी के अति संवेदनशील जिलों का रुख कर लिया है। दरअसल जानकारी मिली है कि गजावत-उल- हिंद का कमांडर इन चीफ उमर हलमंडी यूपी में ही कहीं छिपा हुआ है। यूपी के रास्ते हलमंडी देश की सीमा से बाहर निकलने की कोशिश में है। दरअसल केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की माने तो हलमंडी की घेराबंदी कर दी गई है, जिसकी वजह से वह बाहर नहीं निकल रहा है।

इनवेस्टिवेशन विंग लखनऊ पहुंची

ट्यूजडे को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी की इनवेस्टिवेशन विंग लखनऊ पहुंची है। जो वेडनसडे और थर्सडे मिनहाज, मसीरुद्दीन, मुस्तकीम, शकील और जैद से अलग-अलग पूछताछ करेगी। शकील, जैद और मुस्तकीम के परिजनों को र्भी पूछताछ के लिए बुलाया गया। इनका आमना सामना भी कराया गया। जिसमें जैद के पिता ने बताया कि बेटे की संगत ठीक न होने से उन्होंने उसे घर से निकाल दिया था। परिवार के किसी भी सदस्य से उसका कोई संपर्क नहीं था। इसकी पुष्टि सीडीआर से भी हो गई है। कलेक्ट किए इनपुट को लेकर पूछताछ करेगी। जिसमें कानपुर के स्लीपर सेल्स की जानकारी भी की जाएगी। एजेंसी के सूत्रों की माने तो 10 अगस्त से पहले पूरा माड्यूल ब‌र्स्ट करने का टारगेट ि1दया गया है।

चार ट्रेवेल एजेंट से पूछताछ

एटीएस और एसटीएफ के रडार पर शहर के चार बड़े ट्रेवेल एजेंट हैं। दरअसल ये जानकारी मिली है कि मिनहाज और मसरुद्दीन लॉकडाउन-2 के दौरान कई बार दिल्ली आए गए थे। मिनहाज अपनी कार लेकर नहीं गया था, बल्कि उसे कानपुर से कार उपलब्ध कराई गई थी। इन्हीं ट्रेवेल्स से गाडि़यां दी गई थीं। हालांकि टीम को उस पेट्रोल पंप से सीसीटीवी फुटेज मिल गई है, जहां से गाड़ी में पेट्रोल भरवाया गया था। इसी फुटेज में कार का नंबर भी दिखाई दे रहा है। मगर चिंता की बात ये है कि जो नंबर कार की प्लेट पर दिखाई दे रहा है, उस नंबर पर मध्य प्रदेश की बस का रजिस्ट्रेशन है। इस जानकारी के बाद एटीएस और सतर्क हो गई है। एटीएस सूत्रों की माने तो टीम के बीच ये भी चर्चा है कि मिनहाज समेत पकड़े गए पांच लोग कहीं उनका समय तो बर्बाद नहीं कर रहे हैं। पूछताछ में टीम को व्यस्त कर शातिर हलमंडी कुछ प्लानिंग तो नहीं कर रहा है।

फुटेज एफएसएल भेजी गई

एटीएस ने मिनहाज और मसरुद्दीन के मूवमेंट से जुड़े कुछ फुटेज हासिल किए हैं। ये जानकारी तो हो गई है कि ये फुटेज लखनऊ और कानपुर में कहां के हैं? इसके बाद भी इविडेंस मजबूत करने के लिए इन फुटेज को एफएसएल में जांच के लिए भेजा गया है। मिनहाज के घर से मिले गन पाउडर, केमिकल, विदेशी साहित्य, कपड़े और कुछ चीजें एफएसएल भेजे गए हैं। एटीएस सूत्रों की माने तो इससे बड़ा इविडेंस मिलेगा।