- इंजीनियरिंग कालेजों के स्टूडेंट्स को मुहैया कराएगा हाईटैक लैब

- 50 से अधिक इंडस्ट्री के साथ किया करार, अनुदान भी दिलाएगा

KANPUR: एकेटीयू ने गवर्नमेंट व प्राइवेट टेक्निकल कॉलेजों के स्टूडेंट्स के लिए अपनी हाईटेक लैब के दरवाजे खोल दिए हैं। किसी भी कॉलेज के स्टूडेंट रिसर्च और स्टार्टअप के लिए उत्पाद बनाने का काम कर सकते हैं। इसके लिए उनके आइडिया को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। शहर में 50 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज संचालित हैं, जिनमें 25 हजार से अधिक स्टूडेंट पढ़ते हैं।

100 स्टूडेंट का सेलेक्शन

अपने आइडिया को प्रोटोटाइप व उत्पाद के रूप में जमीन पर उतारने के लिए स्टूडेंट्स को लैब व इक्विपमेंट्स की जरूरत होगी, वो भी एकेटीयू मुहैया कराएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने 50 से अधिक इंडस्ट्री के साथ करार किया है, जिससे इनके साथ मिलकर छात्र प्रोडक्ट बना सकें। कलाम परिक्रमा और हैकथॉन के जरिए ऐसे 100 से अधिक छात्र चुने गए हैं जिन्होंने स्वास्थ्य, जल संरक्षण, पर्यावरण व शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों के लिए प्रोडक्ट्स का प्रोटोटाइप तैयार किया है।

अनुदान भी दिया जाएगा

सेशन 2021 में वे इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम कर सकेंगे.एकेटीयू के मीडिया प्रभारी डॉ। आशीष मिश्रा ने बताया कि स्टूडेंट्स के आइडिया चयनित किए जाने के अलावा उन्हें प्रशिक्षण देने व किसी भी नई चीज को विकसित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा.यह अनुदान बीटेक चौथे वर्ष के अंदर छात्र एक बार प्राप्त कर सकेंगे। स्टार्टअप को भी अनुदान से जोड़ा जा रहा है, जिससे छात्र अपनी सोच को साकार कर सकें।