- सीबीएसई स्टूडेंट्स में गंगा का महत्व और स्किल और डेवलप करने के लिए आयोजित कर रहा है कॉम्पटीशन

- नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा की ओर से पार्टिसिपेट कर सकेंगे स्टूडेंट्स

KANPUR:सीबीएसई बोर्ड की ओर से अपने स्टूडेंट्स को गंगा का महत्व समझाने और उनमें स्किल और डेवलप करने के लिए कॉम्पटीशन आयोजित कर रहा है। अब व‌र्ल्ड वाटर डे पर नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा यानि एनएमसीजी की ओर से गंगा क्वेस्ट कॉम्पटीशन का आयोजन कराया जा रहा है। जिसमें सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे। ट्री क्रेज फाउंडेशन के सहयोग से हो रही इस कॉम्पटीशन में 10 वर्ष से अधिक उम्र के सभी स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकेंगे। सीबीएसई के एकेडमिक डायरेक्टर डॉ.जोसेफ इमैनुअल की ओर से इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

गंगा पर पूछे जाएंगे क्वैश्चन

स्टूडेंट्स से गंगा की अविरलता व निर्मलता पर क्वैश्चन पूछे जाएंगे। इसमें सही जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार की घोषणा 20 जून को गंगा दशहरा पर होगी।

सात अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन

सर्कुलर में सभी प्रिंसिपल से कहा गया है, कि वह अपने-अपने स्कूलों से अधिक से अधिक स्टूडेंट्स का ऑनलाइन आवेदन करवाएं। स्टूडेंट्स को डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट गंगा क्वेस्ट डॉट कॉम पर आवेदन करना होगा। सात अप्रैल से कॉम्पटीशन शुरू होगी और आठ मई को इसका समापन होगा। पांच जून को फाइनल राउंड रखा गया और 20 जून को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

गंगा क्वेस्ट में सभी प्रिंसिपल अपने स्कूलों से ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कराएं। इससे छात्र गंगा के सब्जेक्ट के बारे में भी जान सकेंगे।

- बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई