-यूपी बोर्ड एग्जाम में सभी स्टूडेंट्स को उनके सीटिंग प्लान के मुताबिक कोडिंग वाली कॉपियां मिलेंगी

-अब्सेंट रहने वाले स्टूडेंट की कॉपियों का यूज नहीं होगा, इनका डेटा भी डीआईओएस को भेजना होगा

KANPUR: यूपी बोर्ड के एग्जाम में 100 फीसदी नकलविहीन कराने के लिए जबरदस्त तैयारी की गई है। सभी स्टूडेंट्स को कोडिंग वाली कॉपियां मिलेंगी। सभी स्टूडेंट्स को सीरियल वाइज सीटिंग प्लान के अनुसार कॉपियां दी जाएंगी। जो स्टूडेंट्स गैरहाजिर होंगे उनकी कोडिंग वाली कॉपियों का डाटा डीआईओएस को देना होगा। अगर इन कॉपियों को यूज करना होगा तो डीआईओएस से सेंटर इंचार्ज को परमीशन लेनी होगी। कोडिंग वाली कापी किसी भी कीमत में चेंज नहीं की जाएगी।

छेड़खानी करी तो

डीआईओएस सतीश कुमार तिवारी ने बताया कि यूपी बोर्ड के एग्जाम में कोडिंग वाली कॉपियों को यूज किया जा रहा है। अगर किसी छात्र की कॉपी का फ्रंट पेज चेंज किया तो उसे अनफेयर में नाप दिया जाएगा। सभी सेंटर इंचार्ज सीटिंग प्लान के अनूुसार ही सीरियल से कोडिंग वाली कापियां स्टूडेंट्स को देंगे। कॉपी की पिन से भी किसी तरह की छेड़खानी नहीं करना है।

दो कंट्रोल रूम से मॉनीटरिंग

यूपी बोर्ड के एग्जाम 18 फरवरी से स्टार्ट हो जाएंगे। कानपुर नगर में एग्जाम 128 सेंटर्स पर कंडक्ट कराया जाएगा। सिटी से करीब 1 लाख 7 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठेंगे। वहीं इंटरमीडियट में 1500 और हाईस्कूल में 500 के करीब छात्र प्राइवेट एग्जाम देंगे। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सभी सेंटर्स की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए जीआईसी और ओंकारेश्वर सरस्वती इंटर कॉलेज जवाहर नगर में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

----------

कानपुर में बोर्ड एग्जाम:

18 फरवरी से शुरू हो रही हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

128 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं कानपुर डिस्ट्रिक्ट में

2 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए

16 सेक्टर में डिवाइड किया गया है एग्जाम सेंटर्स को

8 एग्जाम सेंटर की मॉनीटरिंग के लिए एक सेक्टर मजिस्ट्रेट

3 एग्जाम सेंटर पूरे जिले में संवेदनशील चिन्हित किए गए

53526 स्टूडेंट हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल

53543 स्टूडेंट्स इंटरमीडियट की परीक्षा में होंगे शामिल