- उड़ने वाले डस्ट पार्टिकल्स को रोकने के लिए वीआईपी रोड गुप्तार घाट तिराहे पर लगाई गई वाटर स्क्रीन

- डस्ट पार्टिकल हवा के जरिए जैसे ही इसको क्रॉस करेंगे, पानी के संपर्क में आते ही वहीं पर बैठ जाएंगे

KANPUR : आपने मूवी 'अंडर द डोम' देखी होगी। इसमें अचानक एक स्क्रीन आती है और सभी चीजें रोक देती है। इस स्क्रीन की वजह से कोई भी एक तरफ से दूसरी तरफ नहीं जा पाता है। डस्ट पॉल्यूशन का सिटी में रास्ता रोकने के लिए नगर निगम ने भी तैयारी पूरी कर ली है। अब डस्ट पॉल्यूशन को सोखने के लिए सिटी में पहली एंटी पॉल्यूशन वाटर स्क्रीन तैयार की गई है। वीआईपी रोड स्थित कमिश्नर ऑफिस के पास गुप्तार घाट तिराहे पर ये स्क्रीन लगा भी दी गई है। इसकी वजह से डस्ट पॉल्यूशन काफी हद तक रोका जा रहा है।

कैसे काम करती है?

ये एक पर्दे की तरह वर्क करेगी, इसमें पानी की बौछार ऊपर से नीचे की तरफ गिरती रहेगी। डस्ट पार्टिकल हवा के जरिए जैसे ही इसको क्रॉस करेंगे, वहीं बैठ जाएंगे। इससे डस्ट पाल्यूशन कम करने में मदद मिलेगी। नगर निगम प्रोजेक्ट सेल प्रभारी आरके सिंह के मुताबिक लगभग 5 लाख रुपए से एक स्क्रीन तैयार की गई है। 20 लाख रुपए चारों स्क्रीन को लगाने में खर्च होंगे।

पानी की बौछार की जाएगी

गुप्तार घाट में लग चुकी है। अब सिटी के तीनप्रमुख चौराहों लालइमली, आवास विकास स्थित शनैश्चर मंदिर चौराहा और माल रोड चौराहा पर एंटी पॉल्यूशन वाटर स्क्रीन लगाई जाएगी। इसके लिए टेंडर भी हो चुके हैं। चौराहे के बीच में लगाकर 2.4 मीटर की 4 आ‌र्म्स के जरिए पानी की महीन बौछार की जाएगी। इससे हवा के साथ पानी उड़ेगा और डस्ट को नीचे बैठाने का काम करेगा।

कहां-कहां पर लगेगी?

- गुप्तार घाट तिराहे

- लाल इमली चौराहा

- श्नैश्चर मंदिर चौराहा

- माल रोड चौराहा

डेटा पर एक नजर

- 5 लाख रुपए की लागत से तैयार की गई है ये स्क्रीन

- 2.4 मीटर की 4 आ‌र्म्स के जरिए पानी की बौछार होगी

- 4 प्रमुख चौराहों पर लगाई जाएगी वाटर स्क्रीन

- 20 लाख का खर्च आएगा इन चौराहों पर स्क्रीन लगाने का

लगेंगी ब्यूटीफुल लाइट

इस प्रोजेक्ट के तहत पानी की बौछार के साथ ब्यूटीफुल एलईडी लाइट भी इंस्टॉल की जाएगी। इससे चौराहे का लुक बढ़ेगा। 8 तरह की एलईडी लाइट से हर मिनट चौराहे की लाइट में बदलाव होगा। पानी की बौछार के साथ डिफरेंट व ब्यूटीफुल लाइटिंग के साथ चौराहे की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

पॉल्यूशन रोकने को ये कदम भी उठाए

-कच्चे फुटपाथों पर इंटरलॉकिंग टाइल्स

-एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव

-पॉल्यशून खींचने वाला अर्बन ट्री

-रोड्स की मैकेनिकल क्लीनिंग

-वाटर स्प्रिंकलर्स से पानी का छिड़काव

-ज्यादा डस्ट वाली रोड पर केमिकल एक्शन

-कूड़ा जलाने पर हैवी जुर्माने का प्रावधान