- रेलवे ऑफिसर्स ने वीकली ट्रेनों को अनवरगंज से ऑपरेट करने का प्लान बनाया

- प्रपोजल बनाकर जीएम आफिस भेजा, अगले मंथ में अप्रूवल मिलने की संभावना

>kanpur@inext.co.in

KANPUR। कानपुर से दिल्ली व मुम्बई के चलने वाली वीकली ट्रेनों को रेलवे ने अनवरगंज से चलाने की तैयारी की है। रेलवे ऑफिसर्स ने कानपुराइट्स की प्रॉब्लम को देखते हुए ट्रेनों के संचालन व टाइमिंग को लेकर प्रपोजल तैयार कर रीजनल आफिस भेज दिया है। संभावना है कि अगस्त में इसका अप्रूवल मिल जाएगा। रेलवे ऑफिसर्स की माने तो कानपुर सेंट्रल स्टेशन से वर्तमान में मुम्बई व दिल्ली की 4 वीकली ट्रेनें चलती है। जिसमें मुम्बई की ट्रेन वाया झांसी व भोपाल होकर जाती है। वहीं दिल्ली की वाया रूरा, झींझक, टूंडला होकर दिल्ली जाती है। आने वाले दिनों में यह ट्रेनें अनवरगंज स्टेशन से वाया फर्रुखाबाद होकर चलाई जाएंगी।

सेंट्रल स्टेशन का लोड होगा कम

एनसीआर रीजन कानपुर में सेंट्रल स्टेशन के अलावा दो अन्य स्टेशन गोविंदपुरी व अनवरगंज के डेवलपमेंट को लेकर लगातार प्रयास कर रहा है। रेलवे गोविंदपुरी स्टेशन को अपने वाले समय में टर्मिनस स्टेशन के रूप में डेवलप कर रहा है। वहीं अनवरगंज स्टेशन को सिटी के मिनी मुख्य स्टेशन के रूप में बना रहा है। यहीं कारण है की रेलवे ऑफिसर्स ने पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए अनवरगंज से मुम्बई व दिल्ली की कई ट्रेनों का संचालन करने की प्लानिंग बनाई हैं। इससे कानपुर सेंट्रल स्टेशन से ट्रेनों के साथ पैसेंजर लोड भी कम होगा।

दो नए प्लेटफार्म बनेंगे

एनसीआर सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया की कानपुर के दो छोटे स्टेशनों को डेवलप करने की कवायद चल रही है। अनवरगंज स्टेशन को आने वाले समय में कानपुर का मेन मिनी स्टेशन के रूप में डेवलप किया जा रहा है। जिससे वहां से विभिन्न शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन किया जा सके। उन्होंने बताया कि यहीं कारण है अनवरगंज स्टेशन पर पैसेंजर सुविधाओं को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। अनवरगंज में दो नए प्लेटफार्म चार व पांच भी बनाने का प्रपोजल है।

वाया मथुरा व कोटा हाेकर मुम्बई

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक वर्तमान में कानपुर सेंट्रल स्टेशन से वाया अनवरगंज व फर्रुखाबाद होकर मुम्बई जाने वाली ट्रेन, फर्रुखाबाद से कासगंज, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, कोटा, बड़ोदरा व सूरत होकर मुम्बई पहुंचाती है। वहीं वाया फर्रुखाबाद होकर कानपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन फर्रुखाबाद से कट कर भोगांव- मैनपुरी ट्रैक पर चली जाती है। जो मैनपुरी पर वापस दिल्ली-हावड़ा रूट में मिलकर वाया टूंडला-अलीगढ़ होकर दिल्ली जाती है।

हाईलाइट्स

- कानपुर सेंट्रल से अभी मुम्बई व दिल्ली की 4 वीकली ट्रेनें चलती

- गोविंदपुरी स्टेशन टर्मिनस स्टेशन के तौर पर डेवलप हो रहा

- अनवरगंज स्टेशन सिटी को मिनी मुख्य स्टेशन बनाया जा रहा

- अनवरगंज से विभिन्न शहरों के लिए ट्रेनों को ऑपरेट किया जाएगा

- अनवरगंज स्टेशन में दो नए प्लेटफार्म का निर्माण होना प्रस्तावित है

अनवरंज स्टेशन: एक नजर में

- 54 एक्सप्रेस ट्रेनों का यहां पर आवागमन होता

- 19 पेयर एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन यहां से होता

- 30 गुड्स ट्रेनों का इस रूट पर डेली आवागमन

- 9 पेयर पैसेंजर ट्रेन का संचालन नार्मल दिनों में

- 20 हजार से अधिक पैसेंजर्स का डेली आवागमन

'' कानपुराइट्स की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ऑफिसर्स ने मुम्बई व दिल्ली रूट की कुछ ट्रेनों का संचालन अनवरगंज से करने का प्रपोजल तैयार कर भेजा है। इसके अप्रूवल को लेकर चर्चा चल रही है। इस पर जल्द निर्णय होने की उम्मीद है.''

डॉ। शिवम शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआर