- स्मार्ट सिटी के कई काम चल रहे हैं निर्धारित टाइम से काफी पीछे, कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने किया स्मार्ट रोड का किया इंस्पेक्शन

KANPUR : कानपुर स्मार्ट सिटी के कई बड़े प्रोजेक्ट्स की रफ्तार स्लो हो गई है। वेडनसडे को कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने स्मार्ट सिटी के चल रहे कार्यो का इंस्पेक्शन करते हुए कहा कि इस तरह से लेटलतीफी नहीं चलेगी। टाइमलाइन के मुताबिक हर काम पूरा होना चाहिए। स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स की डिटेल्ड रिपोर्ट तलब करते हुए कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी की बोर्ड मीटिंग हर महीने करने को कहा। स्मार्ट सिटी के प्रस्तावित विकास कार्यो को लेकर भी उन्होंने पूरी रिपोर्ट मांगी। इससे पहले कमिश्नर ने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का भी इंस्पेक्शन किया।

स्मार्ट रोड का देखा हाल

कमिश्न 36 करोड़ की लागत से बन रही शहर की पहली 2.3 किमी। लंबी स्मार्ट रोड का भी इंस्पेक्शन किया। इस प्रोजेक्ट को दिसंबर-19 में पूरा होना था, लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो सका है। कमिश्नर इस लेटलतीफी के कारणों की भी समीक्षा की। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के तहत पेंडिंग कार्यो की लिस्ट और कब कार्य शुरू हुए और कब पूरे होंगे इसकी पूरी डिटेल उपलब्ध कराएं।

--------------

स्पष्ट कारण बताना होगा

कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने इंस्पेक्शन से पहले नगर निगम मुख्यालय स्थित कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में ऑफिसर्स के साथ मीटिंग की। स्मार्ट सिटी के लेट हो रहे कार्यो की समीक्षा की। जिसमें कई कारण बताए गए। सीएजी ऑडिट न होना भी मुख्य कारण बताया गया। कमिश्नर ने साफ कहा कि अब से प्रोजेक्ट में देरी होने पर स्पष्ट कारण मीटिंग में बताना होगा। कमिश्नर ने सीसामऊ नाले का भी हाल देखा। इस दौरान अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप सिंह, सहायक नगर आयुक्त सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-------------

इन योजनाओं की समीक्षा

-इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

-सिटी सर्विंलास सिस्टम

-स्मार्ट पार्किग सॉल्यूशन

-फ्री वाईफाई हाटस्पॉट

-वैरिएबेल मैसेज शाइन बोर्ड

-साइकिल टै्रक

-स्मार्ट रोड