- सभी प्रमुख बाजारों में उमड़ने लगी भीड़, झालरों की रोशनी से चमक रहे बाजार

- कोविड नियमों के पालन के भी अरेमेंट्स किए गए, मास्क लगाना जरूरी होगा

<- सभी प्रमुख बाजारों में उमड़ने लगी भीड़, झालरों की रोशनी से चमक रहे बाजार

- कोविड नियमों के पालन के भी अरेमेंट्स किए गए, मास्क लगाना जरूरी होगा

KANPUR:

KANPUR: साल के सबसे बड़े कारोबारी दिन यानी धनतेरस की रौनक पूरी तरह से मार्केट में दिखने लगी। एक दिन पहले ही बाजारों में खरीददारी के लिए भारी भीड़ पहुंची। कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए बाजार भी सजे हैं। बिरहाना रोड हो या फिर नवीन मार्केट, सीसामऊ बाजार, गुमटी या फिर गोविंद नगर सभी जगहों पर हर तरह की दुकानों में कस्टमर्स लगातार आ रहे हैं। सभी प्रमुख बाजारों के व्यापार मंडलों की ओर से भी ग्राहकों को परेशानी न हो इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। खास तौर से बिरहाना रोड, जनरलगंज, नौघड़ा में सीसीटीवी कैमरों की निगरानी को और पुख्ता किया गया है। साथ ही कोविड नियमों के पालन के भी अरेमेंट्स किए गए हैं।

इस बार देशी झालरों का उजाला

दिवाली पर इस बार चीनी झालरें मार्केट में कम दिख रही है। इसकी बड़ी वजह देशी कारीगरों से बनवाई गई झालरें हैं। मनीराम बगिया इलेक्ट्रिक मार्केट के अध्यक्ष राजीव मेहरोत्रा के मुताबिक कई साल से व्यापारी चीनी झालरों की बिक्री कम करने की कोशिश में लगे थे, बेहद सस्ती होने की वजह से हालाकि उनकी काफी डिमांड रहती थी, लेकिन इस बार बड़ी संख्या में बिजली व्यापारियों ने एलईडी बल्ब, तार खरीद कर कारीगरों से झालरें तैयार कराई। इससे न सिर्फ सैकड़ों कारीगरों को काम मिला बल्कि चाइनीज झालरों की बिक्री पर भी ब्रेक लगा।

चांदी और पीतल से बर्तनों में चमक

धनतेरस और दिवाली को देखते हुए बर्तन कारोबारियों ने अलग-अलग खूबियों वाले बर्तन भी मंगाए हैं। चांदी की परत वाले डिनर सेट से लेकर लेजर की डिजाइन से बने बर्तन भी बाजार में फ्0 रुपए की शुरुआती कीमत से उपलब्ध हैं। वहीं पीतल के बर्तनों की रेंज भ्00 रुपए से शुरू होती है। कॉपर के बर्तनों में सबसे ज्यादा मांग कॉपर बॉटल और मग की है। इसकी शुरुआती कीमत भी 700 रुपए है। बर्तन कारोबारियों के मुताबिक धनतेरस को हर तरह के बर्तन जैसे डिनर सेट, बाल्टी, चम्मच, गिलास, कटोरी, थाली की मांग भी काफी ज्यादा हाेती है।

बाजार में बिना मास्क पहने न जाएं

शहर के प्रमुख बाजारों में धनतेरस और दिवाली की खरीददारी के लिए भीड़ जुट रही है। ऐसे में सोशल डिस्टेसिंग का हो पाना तो मुश्किल है, लेकिन मास्क की अनिवार्यता बरकरार है। प्रमुख बाजारों में पुलिस की टीमें लगातार पैदल गश्त कर लोगों को मास्क लगाने के लिए टोकने से लेकर चालान तक कर रही हैं। ऐसे में बाजारों में खरीददारी के लिए जाते वक्त मास्क जरूर पहने।

ट्रैफिक डायवर्जन का रखें ध्यान

धनतेरस और दिवाली को लेकर बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ और ट्रैफिक को देखते हुए टै्रफिक पुलिस की ओर से प्रमुख बाजारों के आसपास डायवर्जन लागू कर दिए गए हैं। यह डायवर्जन क्ख् से क्ब् नवंबर तक लागू रहेंगे। डायवर्जन की टाइमिंग दोपहर फ् बजे से देर रात तक रहेगी। वाहनों की पार्किंग को लेकर भी ट्रैफिक और स्थानीय पुलिस की ओर से इंतजाम किए गए हैं। बाजारों में पार्किंग के लिए प्रमुख जगहों को चिन्हित किया गया है।