- कोरोना के हालात के चलते बढ़ाई गई डेट, अभी 29 जुलाई को आयोजित होना था एग्जाम

KANPUR (8 July): बीएड एंट्रेंस एग्जाम की डेट आगे बढ़ा दी गई है। अब एंट्रेंस 9 अगस्त को कराया जाएगा। पहले इसे 29 जुलाई को आयोजत किया जाना था। बुधवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की बैठक में डेट आगे बढ़ाने पर फैसला लिया गया। हालांकि अभी ये तारीख प्रस्तावित रखी गई है। इस दौरान एग्जाम कराने की रणनीति पर भी चर्चा की गई। बुधवार को डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित वीडियो कॉन्ॅफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग, प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटी के वीसी, रजिस्ट्रार, सभी जिलाधिकारी, डीआईओएस व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर

इस साल बीएड एंट्रेंस एग्जाम यूपी बोर्ड एग्जाम के तर्ज पर कराया जा सकता है। जिसमें हर एग्जाम सेंटर सीसीटीवी कैमरों से लैस होगा। साथ ही हर रूम में वाइस रिकॉर्डर भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा जहां भी सेंटर्स होंगे उन सब जगह हाई स्पीड इंटरनेट राउटर होना जरूरी है। एग्जाम की निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जा सकता है।

75 जिलों में होगा एग्जाम

बुधवार को हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि एंट्रेंस एग्जाम प्रदेश के 75 जिलों में कराए जाएंगे। जिसमें सभी सरकारी कॉलेज, स्कूल व एडेड कॉलेजों को सेंटर बनाया जाएगा। रजिस्ट्रार के मुताबिक, लगभग 1200 के करीब एग्जाम सेंटर्स बनाए जाने की उम्मीद है। बीएड एंट्रेंस एग्जाम के स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो। अमिता वाजपेयी ने बताया कि कोरोना के हालात के कारण बुधवार को डेट बढ़ाने का फैसला लिया गया। शासन की ओर से सिर्फ राजकीय और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों में ही एग्जाम कराने का फैसला लिया गया। इसके मद्देनजर सभी स्टेट यूनिवर्सिटी, जिला प्रशासन से लेकर डीआईओएस तक का सहयोग लिया जा रहा है।