-महाशिवरात्री पर जगह-जगह निकली शिव बारात, झांकियों ने भक्तों को किया मंत्रमुग्ध

KANPUR : थर्सडे को महाशिवरात्रि के पावन मौके पर आस्था का सैलाब शिवालयों में उमड़ा। हर-हर महादेव और भोले बाबा के जयकारों के बीच भक्तों ने महादेव के दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की। मंदिरों में दर्शन पूजन और शिव बारात के मनोहारी दृश्य ने पूरे माहौल को भक्ति में डुबा दिया। भोर में शिवालयों के पट खुलने से लेकर देर रात तक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

बेलपत्र और पुष्प अर्पित किए

बाबा आनंदेश्वर मंदिर में भोर आरती पूजन के बाद श्रद्धालुओं को टोली-टोली में दर्शन के लिए भेजा गया। भक्तों ने जलाभिषेक कर बेलपत्र और पुष्प अर्पित किए। सिद्धनाथ मंदिर जाजमऊ भक्तों ने विधि-विधान से पूजन किया। सिद्धनाथ आश्रम में अखिल भारतीय मठ मंदिर समन्वय समिति के पदाधिकारियों ने ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया। नवाबगंज स्थित जागेश्वर मंदिर व बनखंडेश्वर मंदिर में भक्तों ने दर्शन किए। शहर में महाशिवरात्रि पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

मेरा भोला है भंडारी

लाल बंगला में ढोल नगाड़ों के बीच नंदीरूपी बाइक पर सवार भोले बाबा की बारात निकली। श्रीबाबा अमरनाथ सेवा मंडल द्वारा चकेरी चौकी से उठाई गई बारात विभिन्न मार्गो से होते हुए बाबा सिद्धनाथ धाम पहुंची। प्रमुख आकर्षण शिव-पार्वती, राधा-कृष्ण, रानी लक्ष्मी बाई व भारत माता की झांकियां, अखंड ज्योति व कैलाश मानसरोवर दर्शन रहा। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, श्याम ओबराय, अजय वर्मा, राजा गुप्ता, श्याम तिवारी, अनिल गुप्ता व सुशील गुप्ता रहे।