- पर्यटन मंत्रालय के अर्थ गंगा प्रोजक्ट में बिठूर को चयनित करने के बाद रेलवे ने भी शुरू की तैयारी

- मंधना से बिठूर तक बिछाए गए नए ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, निरीक्षण कर रिपोर्ट भी दे चुके सीआरएस

KANPUR। अर्थ गंगा प्रोजेक्ट के तहत चुने गए बिठूर को 100 करोड़ की लागत से ब्यूटीफिकेशन कर टूरिज्म स्पॉट के रूप में डेवलप किया जाना है। इस प्रोजेक्ट में बिठूर स्टेशन बेहद अहम भूमिका निभाएगा। बिठूर से मंधना के बीच फिर से ट्रेन दौड़ेगी। इसे लेकर एनईआर और एनसीआर रीजन के रेलवे ऑफिसर्स नेक्स्ट वीक बैठक करेंगे। इसमें निर्णय लिया जाएगा कि मंधना से बिठूर तक बिछाए गए नए रेल ट्रैक में ट्रेनों का संचालन कब से शुरू किया जाए। गौरतलब है की बीते सप्ताह पर्यटन मंत्रालय यूपी की लिस्ट में सिर्फ बिठूर को अर्थ गंगा प्रोजक्ट में चयनित किया गया है।

इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क पूरा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बीते चार सालों से मंधना से बिठूर तक नया रेल ट्रैक बिछाने व बिठूर स्टेशन के रीडेवलपमेंट पर काम चल रहा है। वर्ष 2020 के पहले यह रूट पूरी तरह तैयार हो गया था। नया ट्रैक बिछाए जाने के साथ इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क भी हो चुका है। जिसके बाद सीआरएस की टीम ने इस रूट का परीक्षण कर ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट भेज दी। कोरोना आने के बाद इस प्रोजक्ट की फाइल धूल खा रही थी। जो पर्यटक मंत्रालय के बिठूर को अर्थ गंगा प्रोजक्ट में चुनने के बाद दोबारा खुल गई है।

एनईआर रीजन में होने से देरी

सैटरडे को प्रयागराज डिवीजन के डीआरएम मोहित चंद्रा ने ऑनलाइन प्रेस कांफे्रं स की। उन्होंने बताया कि बिठूर-मंधना क्षेत्र एनईआर रीजन में आता है। इस रूट से होकर आने और जाने वाली ट्रेन एनसीआर रीजन की होती है। इसलिए दोनों रीजन के अधिकारियों को इस रूट में ट्रेनों का संचालन शुरू करने को लेकर एक साथ बैठकर निर्णय लेना है। उन्होंने बताया कि बिठूर रूट एनईआर रीजन में आने की वजह से प्रयागराज डिवीजन उसमें निर्णय नहीं ले सकता है। यहीं कारण है की इस रूट में ट्रेन के संचालन शुरू करने को लेकर लेट हो रहा है।

ट्रेन संचालन शुरू होने से बढे़ंगे पर्यटक

इज्जतनगर डिवीजन के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि मंधना से बिठूर तक ट्रेनों का संचालन शुरू होने से बिठूर जाने वाले पर्यटकों को काफी राहत मिलेगी। अभी बिठूर जाने वाले पर्यटकों को मंधना व कल्याणपुर से बाई रोड जाना पड़ता है। जहां जाम की समस्या होने के साथ लोकल ट्रांसपोर्ट की भी समस्या उनको फेस करनी पड़ती है। सेंट्रल स्टेशन व लखनऊ से वाया कानपुर होकर कल्याणपुर जाने वाली मेमू ट्रेन का विस्तार बिठूर तक कर दिया जाएगा तो पर्यटकों को काफी आसानी होगी।

आंकड़े

8 किमी मंधना से बिठूर स्टेशन की दूरी

9 करोड़ से रूट का हुआ इलेक्ट्रिफिकेशन

15 साल से इस रूट में ट्रेनों का संचालन बंद

2014 में बिठूर को दोबारा रेल लाइन से जोड़ने का प्रोजक्ट बना था

2018 सितंबर तक काम पूरा हो गया था

मंधना-बिठूर रूट में ट्रेनों के संचालन को लेकर एनईआर रीजन के अधिकारियों से बात करूंगा। इज्जतनगर और प्रयागराज डिवीजन के आलाधिकारी जल्द इस पर बैठक कर निर्णय लेंगे।

मोहित चंद्रा, डीआरएम, प्रयागराज डिवीजन