-सेशन 2021-22 से जनरल और प्रोफेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स कैम्पस के नए भवन में दे सकेंगे एग्जाम

-यूनिवर्सिटी में एग्जामिनेशन हॉल बनने से कम से कम सेंटर बनाने की जरूरत पड़ेगी, 3000 स्टूडेंट दे सकेंगे एग्जाम

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ब्लैक लिस्टेड कॉलेजों के प्रति सख्त रुख अपनाने जा रहा है। क्योंकि यूनिवर्सिटी कैंपस में विशाल एग्जामिनेशन हॉल बनकर तैयार हो चुका है। यहां पर ब्लैकलिस्टेड कॉलेजों के अलावा ईयर 2021-22 से जनरल और प्रोफेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स इस नए भवन में एग्जाम दे सकेंगे। हाल की कैपेसिटी 3 हजार स्टूडेंट का एग्जाम एक साथ करा सकने की है।

सभी एग्जाम कंडक्ट हो सकेंगे

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी कैंपस में बनाए गए एग्जाम भवन में अब प्रोफेशनल से लेकर डिग्री कोर्स के स्टूडेंट्स के एग्जाम हो सकेंगे। यहां पर उन छात्र छात्राओं की परीक्षाएं कराए जाने की व्यवस्था की जाएगी जिनके परीक्षा केंद्र किसी कारणवश नहीं बन सके हैं या कॉलेज अपने परिसर में परीक्षाएं कराने से मना कर रहे हैं। एक बार में तीन पालियों में तीन हजार स्टूडेंट्स के एग्जाम कराए जा सकेंगे।

जुलाई से शुरू होगा

ईयरली और सेशन एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी में एग्जामिनेशन हॉल बनवाया गया है। सेशन 2021-22 से यहां पर एग्जाम से संबंधित कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। जुलाई से स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिलना शुरू हो सकेगा।

मानकों के अनुरूप व्यवस्था

एग्जामिनेशन हॉल को इस प्रकार से बनाया गया है कि यहां पर मानकों के अनुरूप बैठने की व्यवस्था रहेगी। यूनिवर्सिटी में संचालित एलएलबी, एमसीए, एमबीए और होटल मैनेजमेंट समेत अन्य डिपार्टमेंट में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम भी यहां हो सकेंगे। अभी तक ऐसी कोई जगह नहीं थी जहां इन्हें आयोजित किया जा सके। इसलिए कुछ सेंटर यूनिवर्सिटी के अंदर व कुछ डिग्री कॉलेजों में बनाए जाते थे। एग्जामिनेशन हॉल बनने से कम से कम सेंटर बनाने की जरूरत पड़ेगी।

----

कई बार एक साथ तीन से चार संकाय व कॉम्पटीटिव एग्जाम होने के कारण कॉलेजों में एग्जाम सेंटर्स बनाने में दिक्कत आती थी। ऐसी स्थिति में एग्जामिनेशन हॉल कारगर साबित होगा।

डॉ। अनिल कुमार यादव, रजिस्ट्रार व एग्जाम कंट्रोलर