- पिछले कई सालों का पुलिस विभाग का खर्च न दिए जाने को देखकर लिया गया डिसीजन

- पेपर आउट न हो इसलिए सेंटर्स पर पेपर खोलते और बंद करते समय होगी फोटोग्राफी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : मई में बोर्ड एग्जाम हो सकते हैं। इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सेंटर्स पर पेपर खोलते और बंद करते समय फोटोग्राफी होगी। इससे पेपर आउट होने की संभावना लगभग समाप्त हो जाएगी। वहीं फ्लाइंग स्क्वायड के साथ और सेंटर्स पर पुलिस कर्मी नहीं रहेंगे। इसकी दो वजह बताई गई है। पहली वजह तो ये है कि पुलिस कर्मियों को देखकर स्टूडेंट्स के मन में दहशत हो जाती है और वे बहुत सी बातें भूल जाते हैं। वहीं पुलिस विभाग के सूत्रों की मानें तो कई वर्षो से बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी करने का खर्च एजुकेशन डिपार्टमेंट ने नहीं दिया है। जिसकी वजह से हेडक्वार्टर से बोर्ड एग्जाम में पुलिस ड्यूटी से मना कर दिया गया है।

पंचायत चुनाव के बाद होंगे एग्जाम

यूपी बोर्ड से जारी कैलेंडर के मुताबिक मार्च या अप्रैल में बोर्ड एग्जाम होने चाहिए। लेकिन पंचायत चुनाव 30 अप्रैल तक कराने के हाईकोर्ट के आदेश से अब यूपी बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल घोषित होने की उम्मीद भी बंध गई है। यूपी में 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स के एग्जाम मई में होने के अासार हैं।

सीबीएसई से पहले रिजल्ट

सीबीएसई ने 4 मई से बोर्ड परीक्षा कराने का टाइम टेबल जारी किया है। सीबीएसई की 10वीं क्लास के एग्जाम 4 मई से 7 जून तक और 12वीं के एग्जाम 4 मई से 11 जून तक चलेंगे। यूपी बोर्ड के एग्जाम में अब सिर्फ 15 दिन में होने लगी है। कॉपी जांचने में भी 15 दिन का समय लगता है। इसलिए टाइम टेबल जारी करने में भले ही यूपी बोर्ड पिछड़ गया है। लेकिन रिजल्ट घोषित करने में सीबीएसई से आगे रहने की उम्मीद है।

अभी तक पुलिस कर्मियों की एग्जाम ड्यूटी के विषय में कोई प्लान नहीं बनाया गया है। तकनीकी रिपोर्ट के बाद डिसीजन लिया जाएगा।

डॉ। प्रीतिंदर सिंह, डीआईजी /एसएसपी कानपुर

2021 के बोर्ड एग्जाम में बच्चों की संख्या

29,94,312 : हाईस्कूल में रजिस्टर्ड बच्चे

26,09,501 : स्टूडेंट देंगे इंटरमीडिएट एग्जाम