- ट्रेन की ऑनलाइन लोकेशन भी देख सकेंगे, कम से कम 72 घंटे पहले भी बुकिंग करा सकेंगे

KANPUR(28 Sept): आप रेलवे के माध्यम से पार्सल भेजते हैं तो आपको अब एक और सुविधा मिलने वाली है। दरअसल, अभी तक रेलवे पार्सल बुक करने के बाद अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी ट्रेन से भेज देता था लेकिन अब आपको सहूलियत होगी कि आप अपनी मनपसंद ट्रेन से पार्सल भेज सकेंगे। लेकिन इस सर्विस का बेनिफिट आप तभी उठा सकेंगे जब आप 120 दिन पहले ही पार्सल आफिस से लगेज बुकिंग करा लें.हालांकि ट्रेन के छूटने के 72 घंटे पहले भी आप इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर बुकिंग होगी.रेलवे आफिसर्स के मुताबिक जिस ट्रेन से पार्सल बुक कराया है। उस ट्रेन की लाइव लोकेशन भी विभिन्न एप के माध्यम से ले सकते हैं। जोकि नार्मल लगेज पार्सल बुकिंग में नहीं मिलती है। इसका कारण यह है कि नार्मल लगेज पार्सल बुकिंग सेवा में पार्सल बुकिंग करने वाले को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उसका लगेज किस ट्रेन से जा रहा है।

लगेज छुड़वाने में होते थी परेशानी

ट्रेन से पार्सल किए गए लगेज को छुड़वाने में लोग परेशान होते थे। लगेज कहां पर हैं इसकी जानकारी बुकिंग करने वाले को नहीं होती थी। लगेज जब पहुंच जाता था तब रेलवे की ओर से आए एसएमएस की वजह से इसकी जानकारी हो पाती थी। इस प्रोसेस में व्यापारी से लेकर आम लोग परेशान होते थे।

3 मंथ पहले सेलेक्ट करनी होगी ट्रेन

कानपुर सेंट्रल स्टेशन स्थित पार्सल बुकिंग हेड आफिसर्स वीके सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने पार्सल सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों की सुविधा के लिए यह बदलाव किया है। उन्होंने बताया कि इस सर्विस का लाभ लेने के लिए लगेज बुक कराने वाले लोगों को 120 दिन यानी तीन माह पहले सेंट्रल स्टेशन स्थित बुकिंग आफिस में आकर अपनी मनपसंद ट्रेन को सेलेक्ट कर फीस जमा करनी होगी। जिसके बाद वह निर्धारित डेट पर अपना लगेज लाकर यहां बुकिंग करा देगा।

क्या होंगे फायदे?

- निर्धारित समय पर लगेज पहुंचेगा

- लगेज छुड़वाने में परेशान नहीं होंगे

- लाइव लोकेशन देख सकेंगे

- लाकेशन पता चलने से पता होगा कब जाना है लगेज लेने

- लगेज गुम नहीं होगा

नहीं मिलेगा रिटर्न?

यदि आप ने पार्सल बुक कराया और समय पर नहीं पहुंचे तो जो आपने किराया जमा किया है वो नहीं मिलेगा। रेलवे आफिसर्स का कहना है कि एक बार जगह आवंटित करने के बाद रेलवे किसी और की उस जगह के लिए बुकिंग नहीं करता है।

''रेल पार्सल सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड ने यह कदम उठाया है। इससे लगेज पार्सल करने वालों को काफी राहत मिलेगी। इस सेवा का लाभ लेने के लिए तीन माह पहले बुकिंग करानी होगी.''

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर