- स्टूडेंट्स को सीएसजेएम यूनिवर्सिटी कैंपस के चक्कर नहीं काटने होंगे

- लाइब्रेरी का होगा ऑटोमेशन, डिजिटल फार्मेट में मैथ्स, साइंस की होंगी बुक्स

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी से बुक इश्यू कराने के लिए चक्कर नहीं लगाने होंगे। घर पर बैठकर ही ऑनलाइन बुक इश्यू करा सकेंगे। बीटेक, एमबीए, एमसीए और लाइफ साइंस समेत अन्य कोर्स के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ट्यूटर मिलेगा। वीसी प्रो। विनय पाठक ने सेंट्रल लाइब्रेरी के डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन करने के लिए रूपरेखा तैयार करने के निर्देश्ा दिए हैं।

1000 ई-बुक्स खरीदी जाएंगी

लाइब्रेरी में मैथ्स, साइंस, होटल मैनेजमेंट, लाइफ साइंस व तकनीकी समेत अन्य कोर्स की बुक्स इंग्लिश के साथ ¨हदी में भी होंगी। छात्रों को जिस भाषा में सुविधा हो वह उसमें अध्ययन कर सकें। इसके लिए यूनिवर्सिटी का केंद्रीय पुस्तकालय एक हजार से अधिक ई-पुस्तकें खरीदेगा। बैठक में रजिस्ट्रार डॉ। अनिल कुमार यादव के अलावा प्रोफेसर अंशु यादव, डॉ। संदीप सिंह, डॉ। आरपी सिंह, डॉ। संदेश गुप्ता व डॉ। विवेक सिंह सचान समेत अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।

(बॉक्स बनाएं)

पीएचडी थीसिस अपलोड करने में फ‌र्स्ट

शोध गंगा एप पर पीएचडी की थीसिस अपलोड करने में सीएसजेएमयू देशभर में चैथे व प्रदेश में पहले स्थान पर है। प्रदेश में 17 स्टेट यूनिवर्सिटीज हैं। सीएसजेएमयू ने 10 हजार 28 थीसिस अपलोड की हैं। पहले स्थान पर कोलकाता यूनिवर्सिटी, दूसरे नंबर पर मद्रास, तीसरे नंबर पर सवित्रीबाई फूले, पुणे व चौथे स्थान पर सीएसजेएमयू यूनिवर्सिटी है।