- रेलवे ने पायलट प्रोजक्ट के तहत कानपुर सेंट्रल से शुरू की सेवा, स्मार्ट फोन से घर बैठे कर सकते हैं बुक

-पार्सल ऑफिस की नहीं लगानी पड़ेगी दौड़, फेयर व अन्य जानकारियां भी मोबाइल पर ही मिल जाएंगी

KANPUR। अपनी गाड़ी ट्रेन से दूसरे शहर भेजनी है या कोई अन्य जरूरी सामान पार्सल करना है। इसके लिए अब आपको पार्सल ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। रेलवे ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पायलट प्रोजक्ट के तहत ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है। जल्द ही इस व्यवस्था का विस्तार भी किया जाएगा। सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया कि रेलवे की वेबसाइट व पीएमएस एप से पार्सल की बुकिंग लोग घर बैठे करा सकते हैं। उनको बुकिंग व फेयर जानने के लिए ऑफिस आने की कोई जरूरत नहीं हैं। बुकिंग के बाद उनको सिर्फ निर्धारित डेट व टाइम पर अपने लगेज को स्टेशन के पॉर्सल ऑफिस पहुंचाना पड़ेगा।

नहीं होगी काई समस्या

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, व्यापारियों के अलावा नौकरी पेशा लोगों का एक शहर से दूसरे ट्रांसफर होने पर बाइक ले जाना सबसे बड़ी समस्या होती है। बुकिंग के लिए उन्हें पार्सल ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। रेलवे ने इस समस्या के समाधान के लिए पार्सल की बुकिंग ऑनलाइन कर दी है। अब वह घर पर बैठे-बैठे अपने स्मार्ट फोन से पार्सल की बुकिंग करने के साथ इससे संबंधित हर जानकारी कर सकेंगे।

अनवरगंज में भी जल्द

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि फिलहाल पायलट प्रोजक्ट के तहत कानपुर सेंट्रल स्टेशन व प्रयागराज स्टेशन पर ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू की गई हैं। इस सुविधा का विस्तार करते हुए जल्द कानपुर अनवरगंज स्टेशन पर भी ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बाद सबसे अधिक पार्सल की बुकिंग अनवरगंज स्टेशन से होती है।

पार्सल ट्रेस भी कर सकेंगे

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे पार्सल बुकिंग सर्विस को पहले की अपेक्षा और आसान बना रहा है। ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू करने के बाद अब पार्सल ट्रेस की सुविधा भी शुरू होने वाली है। जिसके आधार पर लगेज का मालिक अपने मोबाइल से अपने पार्सल की लोकेशन भी ट्रेस कर सकेगा। इससे लगेज पार्सल करने वाले को यह जानकारी हो जाएगी कि उसका सामान किस दिन पहुंच जाएगा।

-----

6 हजार नग की डेली बुकिंग होती है कानपुर सेंट्रल से

7 से 8 बाइक व स्कूटी भी डेली पार्सल की जाती हैं

500 से अधिक नग गुटखा की डेली बुकिंग होती है

30 से 40 पेटी मेडिकल दवाएं व उपकरण की बुकिंग

50 से 60 पेटी इलेक्ट्रानिक उपकरण की बुकिंग

कोट

रेलवे ने पब्लिक की सुविधा के लिए पायलट प्रोजक्ट के तहत कानपुर सेंट्रल स्टेशन व प्रयागराज स्टेशन पर ऑनलाइन पार्सल बुकिंग की सुविधा शुरू की है। रेलवे की वेबसाइट व पीएमएस एप के माध्यम से घर बैठे पार्सल की बुकिंग कर सकते हैं।

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल