- कनपुरिया स्वाद के आगे ब्रांडेड कम्पनियों का रंग पड़ा फीका

- शहर में तैयार मशहूर डिशेज के 20 चुनिंदा स्टॉल लगेंगे ब्रांड कानपुर में

- आयोजन समिति ने मल्टीनेशनल कम्पनियों पर हिस्सा लेने से लगाई रोक

kanpur@inext.co.in

KANPUR : ठग्गू के लड्डू हों या बदनाम कुल्फी। शुक्ला जी का मशहूर मलाई मक्खन हो या टॉक ऑफ द टाउन का बर्गर-चाउमीन। कनपुरिया टेस्ट का जादू सबके सिर चढ़कर बोलता है। मल्टीनेशनल कम्पनियों के फूड आइटम्स की रंगत भी इनके आगे फीकी पड़ जाती है। मोतीझील में आयोजित होने वाले 'ब्रांड कानपुर' पर भी इसका असर दिखना तय है। आयोजन समिति ने मल्टीनेशनल कम्पनियों के फूड स्टॉल पर रोक लगा दी है।

उद्घाटन आज

मोतीझील में क्8-ख्ख् दिसंबर तक ब्रांड कानपुर का आयोजन किया जा रहा है। इस फाइव-डेज मेगा इवेंट में बॉलीवुड नाइट, कवि सम्मेलन, कॉमेडी एक्ट समेत ढेरों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा उन प्रमुख प्रोडक्ट्स को भी स्थान दिया जा रहा है, जिनका प्रोडक्शन कानपुर में होता है। ऐसे प्रोडक्ट्स जो कानपुर की गली-मोहल्लों से निकलकर दुनिया भर में शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। इनमें लेदर प्रोडक्ट्स, मसाला उद्योग समेत टेक्सटाइल, होजरी, ग्रामोद्योग, कल-पुर्जो समेत फूड प्रोसेसिंग आइटम्स प्रमुख रूप से शामिल हैं।

फूड स्टॉल्स का अट्रैक्शन

महोत्सव में फूड स्टॉल्स के लिए स्पेशल जोन बनाया गया है। यहां सिर्फ उन फूड प्रोडक्ट्स को ही स्टॉल लगाने की परमीशन दी जा रही है, जो कानपुर में तैयार होते हैं। आलम यह है कि कानपुर मेड फूड ब्रांड्स के आगे मल्टीनेशनल कम्पनियों को 'नो एंट्री' का बोर्ड दिखा दिया गया है। खास बात यह कि पिज्जा-बर्गर समेत अन्य फास्ट फूड आइटम्स बनाने वाली प्रमुख मल्टीनेशनल कम्पनियों ने स्टॉल के लिए आवेदन भी किया था, मगर, उनकी रिक्वेस्ट को आयोजन समिति ने सिरे से खारिज कर दिया।

शहर के ख्0 टॉप डिशेज

ब्रांड कानपुर के लिए शहर के ख्0 टॉप डिशेज को चुना गया है। फूड सेफ्टी एंड ड्रग अथॉरिटी (एफएसडीए) के चीफ ऑफिसर एचएस आब्दी ने बताया कि काफी रिसर्च के बाद ही इन फूड आइटम्स को फाइनल किया गया है, जिसमें जनता की राय भी शामिल है। एफएसडीए अफसरों के अनुसार हेल्थ सेफ्टी के मद्देनजर सभी फूड आइटम्स की चेकिंग भी की जाएगी।

---------------------------

बॉक्स

ब्रांड कानपुर में कानपुर मेड खाने-पीने के चुनिंदा ख्0 फूड स्टॉल्स को फाइनलाइज किया गया है।

- पराग दूध व मिल्क मेड प्रोडक्ट्स

- ठग्गू के लड्डू

- कल्याण जी बेकरी

- छप्पन भोग

- शांति निकेतन

- शुक्ला जी मक्खन वाले

- इलाहाबाद नमकीन

- रीटा फूड आइसक्रीम

- तिवारी स्वीट्स

- टॉक ऑफ द टाउन

- बब्बू खुर्चन भंडार

- अपर क्रस्ट

- स्वाति फूड प्रोडक्ट्स

- जागृति दाल-बाटी चोखा

- श्रीराम फूड व‌र्क्स (मैगी-काफी, मोमोज)

- अम्बी बाबा रेस्टोरेंट

- मिस्टर ब्राउन

- कु। सुनील उपाध्याय फास्ट फूड

- बाबा बिरयानी

---------------------

'शहर की चुनिंदा ख्0 डिशेज का चुनाव काफी रिसर्च के बाद किया गया है। मल्टीनेशनल कम्पनियों के फूड आइटम्स के स्टॉल्स को शामिल नहीं किया गया है.'

- एचएस आब्दी, चीफ ऑफिसर, एफएसडीए