-केडीए के फाइनेंशियल क्राइसिस में फंसीं 112 करोड़ की पनकी-जवाहरपुरम फोरलेन कैनाल रोड व 32 करोड़ की दर्शनपुरवा मल्टीलेवल पार्किग

-केडीए को साल दर साल हो रहा है घाटा, फाइनेंशियल हेल्प के लिए शासन को भेजे गए थे ये प्रोजेक्ट, वहां से भी नहीं मिला कोई सपोर्ट

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: आमदनी से ज्यादा हर साल खर्च किए जाने के कारण केडीए का बजट गड़बड़ा गया है। फाइनेंशियल कंडीशन खराब होती जा रही है। की माली हालत बिगड़ती जा रही है। इसका असर सिटी के डेवलपमेंट व‌र्क्स पर पड़ रहा है। हालत ये हो गई है कि केडीए को डेवलपमेंट व कंस्ट्रक्शन व‌र्क्स के बजट के लिए शासन के हाथ फैलाने पड़ रहे हैं। केडीए ने फोरलेन कैनाल रोड, दर्शनपुरवा मल्टीलेवल पार्किग आदि प्रोजेक्ट्स के लिए शासन के फाइनेंशियल हेल्प मांगी, लेकिन इसमें भी केडीए को नाकामी हाथ लगी है। फिलहाल केडीए ने इन प्रोजेक्ट्स को ठंडे बस्ते डाल दिया। हालांकि एकबार फिर रामलला तालाब के ब्यूटीफिकेशन का 8 करोड़ का प्रोजेक्ट शासन को जरूर भेजा है।

नई हाउसिंग स्कीम्स नहीं

केडीए पहले जहां हरवर्ष नई-नई हाउसिंग स्कीम्स, ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट लाता था, वहीं सिटी में भी अरबों रुपए के डेवलपमेंट व‌र्क्स कराता था। पर वर्ष 2016 से ज्यादातर उसे घाटे का सामना करना पड़ रहा है। उसके फ्लैट सहित अन्य कॉमर्शियल प्रॉपर्टीज नहीं बिक रही हैं। शायद यही वजह है कि जहां फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में केडीए का कुल बजट 27.15 अरब था, वहीं अब घटकर 10.30 अरब पर रह गया है। वहीं कमिश्नर डा.एसएम बोबडे की अध्यक्षता में हुई बोर्ड मीटिंग केडीए ऑफिसर्स को घाटे की वजह से तमाम खरी-खोटी सुननी पड़ी। इसलिए केडीए अब अब पुरानी हाउसिंग स्कीम्स व पीएमएवाई आदि हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में सिमट कर गया है। नई हाउसिंग स्कीम्स से फिलहाल किनारा किया है।

बजट के मुताबिक होगा काम

इसी तरह सिटी में पुराने प्रस्तावित डेवलपमेंट व‌र्क्स के लिए ही बजट रखा है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के बजट में न के बराबर ही नए प्रोजेक्ट रखे गए हैं। वहीं पनकी-कल्याणपुर रोड से जवाहरपुरम तक 112 करोड़ से फोरलेन कैनाल रोड और 32 करोड़ से दर्शनपुरवा में मल्टीलेवल पार्किग का प्रपोजल शासन को भेजा था। जिसे शासन ने बजट देने से इंकार कर दिया। फिलहाल केडीए ने माली हालत खराब होने के कारण इन प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। चीफ इंजीनियर डीसी श्रीवास्तव ने बताया कि केडीए में बजट की कमी है। इसी वजह से पनकी-जवाहरपुरम फोरलेन कैनाल रोड व दर्शनपुरवा मल्टीलेवल पार्किग को टेकअप नहीं किया जा रहा है।