- आईआईटी का ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मार्केट में उतारने की तैयारी, 8 से 10 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट होती है तैयार

- मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाली 50 से ज्यादा कंपनियों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेने में दिखाया अपना इंटरेस्ट

KANPUR: सांसें टूट रही है और ऑक्सीजन मिल नहीं पा रही है। मिल भी रही है तो उसे ले जाने का समय नहीं है। ऐसी कंडीशन में आईआईटी का कंसंट्रेटर किसी संजीवनी से कम नहीं होगा। इंक्यूबेशन सेंटर में डेवलप किए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जल्द आम लोगों के पास भी अवेलेबल होंगे। दरअसल, इसे मार्केट में उतारने की तैयारी हो रही है। इस प्रोजेक्ट में आईआईटी का मेडिकल टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट मेडटेक भी जुड़ गया है। इंडिमा फाइबर कंपनी के बनाए गए इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से आठ से 10 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट तैयार की जा सकती है।

ओएनजीसी से करार

सांइस एंड रिसर्च सचिव प्रो। आशुतोष शर्मा ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने वाली कंपनी के इस प्रोडक्ट को प्राइवेट सेक्टर तक पहुंचाने के लिए हाल ही में एक बैठक की। बैठक में मेडिकल क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां शामिल हुईं जिन्होंने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेने में अपनी रुचि दिखाई है। ऐसी करीब 50 कंपनियां सामने आई हैं। कंपनी के डायरेक्टर और आईआईटी के पूर्व छात्र डॉ। संदीप पाटिल ने बताया कि उनके साथ डॉ। सुनील ढोले व तुषार वॉग ने मिलकर यह प्रोडक्ट बनाया है। ओएनजीसी खरीदने के लिए करार करने जा रही है। उनका टेंडर आ चुका है।

5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑर्डर

कंपनी ने 5500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए ऑर्डर दिया है। इसके बाद अब प्राइवेट कंपनियों तक ऑक्सीजन का प्रोडक्शन करने वाली इस मशीन को पहुंचाया जाएगा। प्राइवेट कंपनियों के माध्यम से यह तकनीक अधिक से अधिक पेशेंट्स तक पहुंच सकेगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने भी 200 से अधिक कंसंट्रेटर बनाने के ऑर्डर दिए हैं। इसे तैयार करने में 85 हजार की लागत आई है।

छोटी-छोटी क्लीनिक में होगा

कंपनियों के जरिए आईआईटी में विकसित हुआ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आने वाले समय में छोटी-छोटी क्लीनिक में होगा। इससे पेशेंट्स को तुरंत ऑक्सीजन की सुविधा मिल सकेगी। मेडिकल के दूसरे प्रोडक्ट की तरह यह प्रोडक्ट भी कंपनियां उसी तरह बेच सकेंगी। आईआईटी में तकनीक इजाद करने के बाद अब उपकरण तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगले महीने तक मरीजों को इसका लाभ मिलने की संभावना है।

हाईलाइटस

55 सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ऑर्डर दिया है ओएनजीसी ने

200 से अधिक कंसंट्रेटर बनाने के ऑर्डर प्रदेश सरकार ने दिए

85 हजार की लागत आई है कंसंट्रेटर को तैयार करने में

मेरी टीम में शामिल डॉ। सुनील ढोले व तुषार वॉग ने मिलकर यह प्रोडक्ट बनाया है। आम लोगों तक इसे पहुंचाने के लिए अब इसे मार्केट में उतारने की तैयारी हो रही है। ओएनजीसी ने भी इसे खरीदने के लिए करार किया है।

डॉ। संदीप पाटिल, कंपनी के डायरेक्टर