- पैन कार्ड के विरोध में यूपी सर्राफा व कानपुर महानगर सर्राफा कमेटी के अपने-अपने दावे, छोटे दुकानदारों ने नहीं किया बंदी का समर्थन

- नयागंज में जबरन दुकानें बंद करवाने पर नोकझोंक, पुलिस ने कार्यवाई का अल्टीमेटम दिया तब जाकर खत्म हुआ हंगामा

kanpur@inext.co.in

KANPUR : एक लाख के ऊपर की खरीददारी में पैन कार्ड की अनिवार्यता के विरोध में सर्राफा बाजार की बंदी का मिला-जुला असर दिखा। बिरहाना रोड, नयागंज और चौक सर्राफा बाजार को छोड़कर बाकी ज्वैलर्स ने अपनी दुकाने खोले रखे। कुछ बाजारों में बंदी का जबरन समर्थन करवाने पर व्यापारी गुटों में नोकझोंक भी हुई। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर कार्यवाई का अल्टीमेटम दिया। तब जाकर मामला शांत हो सका।

पैन कार्ड के विरोध में

आम बजट में केन्द्र सरकार ने एक लाख से ज्यादा कीमती गहनों की खरीद पर लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। यूपी सर्राफा एसोसिएशन ने नए नियम के विरोध में क्7 अप्रैल को बंदी का आह्वान किया था। एसोसिएशन के सेक्रेटरी रामकिशोर मिश्रा के अनुसार क्7 अप्रैल की बंदी में बिरहाना रोड और चौक सर्राफा बाजार के सभी दुकानदारों और ब्रांडेड शोरूम में शत प्रतिशत बंदी रही। जिन लोगों को बाजार बंदी की जानकारी नहीं थी, वह कस्टमर्स बंदी के कारण वापस लौट गए।

पूरे स्टेट में सफल होने का दावा

यूपी सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश चन्द्र जैन ने उत्तर प्रदेश में अभूतपूर्व बंदी का दावा किया है। उनका कहना है कि बंदी में ऐसा ही रहता है। कुछ लोगों का समर्थन मिलता है और कुछ का नहीं। कानपुर में भी कुछ दुकानदारों ने समर्थन नहीं किया। 70 परसेंट से ज्यादा लोगों के पास पैनकार्ड नहीं है। ऐसे में हमारी बंदी जायज है और हम आगे भी विरोध जारी रखेंगे।

नयागंज में नोकझोंक

बाजार बंदी के लिए यूपी सर्राफा एसोसिएशन ने नयागंज में भी बंदी करवाने लगे, लेकिन सफलता नहीं मिली। कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री पंकज अरोड़ा ने बताया कि दुकाने बंद करवाने को लेकर नोकझोंक भी हुई। लेकिन छोटे दुकानदारों ने बंदी का समर्थन नहीं किया और अपनी दुकाने खोले रखे। उन्होंने बताया कि पीरोड, सीसामऊ, नवाबगंज, ग्वालटोली, लालबंगला, रायपुरवा, किदवई नगर, चौक, शास्त्री नगर, कल्याणपुर के सर्राफा बाजार खुले रहे।

पुलिस ने दिया अल्टीमेटम

नयागंज सर्राफा बाजार में बंद समर्थकों को पुलिस ने जबरन बंदी कराने पर कड़ी कार्यवाई की चेतावनी भी दी। कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन के चेयरमैन लालू मिश्रा ने बताया कि हमारे पास एक लाख से ज्यादा ग्राहक वाला नहीं आता। इसलिए बंदी में छोटे व्यापारी समर्थन क्यों दें? प्रवक्ता पुष्पेन्द्र जायसवाल ने बताया कि पैन कार्ड की अनिवार्यता बड़े ब्रांडेड शोरूम के व्यापार को प्रभावित कर रही है। इसलिए बंदी में छोटे व्यापारियों ने समर्थन नहीं दिया।