- कोविड आउटब्रेक के चलते सीबीएसई ने 10वीं के एग्जाम रद कर स्कूलों में रिजल्ट तैयार करने के दिए हैं निर्देश

- 57 क्वेश्चन(एफएक्यू) के आंसर, एग्जाम और वैल्यूशन को लेकर बोर्ड की वेबसाइट सीबीएसईडॉटजीओवीडॉटइन पर अपलोड

KANPUR: कोविड के बढ़ते आउटब्रेक की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने क्लास 10 के एग्जाम रद् कर दिए थे। साथ ही स्कूलों को निर्देश दिए थे कि स्कूलों में ही रिजल्ट तैयार करें। इसी आदेश के मुताबिक काम भी होने लगा था। हालांकि अब सीबीएसई की ओर से स्टूडेंट्स को एग्जाम देने का चांस मिल सकता है। दरअसल, बोर्ड की वेबसाइट पर 'फ्रींक्वेंटली आस्क्ड क्वैश्चन (एफएक्यू) ऑन पॉलिसी फॉर टेबुलेशन ऑफ मा‌र्क्स फॉर क्लास टेंथ बोर्ड एग्जाम' करके सर्कुलर अपलोड किया गया है।

क्या है सर्कु लर में

इस सर्कुलर में टोटल 57 क्वैश्चन और आंसर है। सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर डॉ। संयम भारद्वाज की ओर से इसे जारी किया गया है। इस सर्कुलर में एग्जाम, वैल्यूशन, स्कूलों की भूमिका का विवरण है। जिसे कोई भी स्टूडेंट, पेरेंट्स या टीचर वेबसाइट पर एक क्लिक करके देख सकता है।

परिस्थितयों पर निर्भर होंगे एग्जाम

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में एक क्वैश्चन के आंसर में बताया गया अगर कोई स्टूडेंट मा‌र्क्स से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे बोर्ड की ओर से एग्जाम देने का मौका मिलेगा। हालांकि बोर्ड ने कहा एग्जाम तभी होंगे, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी। इसी तरह बताया गया कि इस सेशन में पेरेंट्स को कॉपी देखने का मौका नहीं मिलेगा। स्टूडेंट्स का वैल्यूशन ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर किया गया है। वहीं, बोर्ड की ओर से स्कूलों को स्टूडेंट को सब्जेक्ट वाइज मा‌र्क्स भेजे जाएंगे।

बोर्ड की ओर से एफएक्यू संबंधी सर्कुलर में सभी तरह के क्वैश्चन और आंसर दिए गए हैं। सभी प्रिंसिपल इसे एक क्लिक पर देख सकते हैं।

- बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई