- हर एग्जाम के मा‌र्क्स जुड़ेंगे, 15 जून तक रिजल्ट घोषित किए जा सकते

-बोर्ड ने जून के पहले हफ्ते तक मांगी डिस्ट्रिक्ट के स्कूलों से जानकारी

- 600 से अधिक टीचर जिले के तैयार कर रहे रिजल्ट

- 9500 स्टूडेंट्स का तैयार किया जा रहा है रिजल्ट

KANPUR: कोरोना वायरस ने सिटी में बड़ी संख्या लोगों को तो अपनी गिरफ्त में लिया। शिक्षा व्यवस्था पर भी इसका गहरा असर पड़ा है। स्कूली बच्चे कोरोना की चपेट में न आए इसलिए एहतियातन स्कूल बंद चल रहे हैं। 20 मई से ऑनलाइन स्टडीज फिर से शुरू हो जाएगी। सीबीएसई बोर्ड ने कोरोना महामारी को देखते हुए 10वीं क्लास के एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। इसके बाद बोर्ड की ओर से रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार कर प्रिंसिपल को भेजा गया और निर्देशित किया गया कि जून के फ‌र्स्ट वीक तक सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट तैयार करवाकर बोर्ड को भेज दिया जाए। निर्देश मिलते ही स्कूलों में रिजल्ट तैयार होने का काम शुरू हो गया और लगातार चल रहा है।

600 से अधिक शिक्षक लगे

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बल¨वदर सिंह ने बताया कि जिले में 120 सीबीएसई स्कूलों के 600 से अधिक शिक्षक लगभग 9500 स्टूडेंट्स का रिजल्ट तैयार कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि इस कोरोना काल में सीबीएसई की ओर से सबसे पहले रिजल्ट (10वीं के छात्रों का) जारी किया जाएगा।

ऐसे तैयार कर रहे रिजल्ट

सिटी कोआर्डिनेटर बल¨वदर सिंह ने बताया कि स्कूलों की ओर से रिजल्ट तैयार करने के लिए स्टूडेंट्स के टर्म एग्जाम, हाफ इयरली एग्जाम, प्री-बोर्ड एग्जाम और अन्य दिए गए असाइनमेंट में जो मा‌र्क्स उन्हें मिले उनका जोड़ कर फिर कुल 80 मा‌र्क्स में से एवरेज मा‌र्क्स निकालकर रिजल्ट बना रहे हैं।

एग्जाम देने का चांस

सीबीएसई की ओर से परीक्षाओं को लेकर दो बातें कही गईं थीं। पहली यह कि 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल की जा रही हैं और दूसरी बात यह कि जो छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं होंगे, परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें बोर्ड की ओर से एग्जाम देने का मौका मिल सकता है।