-सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश, सीबीएसई 12वीं में कराए जाएंगे छूटे हुए 12 पेपर

LUCKNOW(2 April):

लॉकडाउन को लेकर बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए गए थे। अब सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 18 मार्च के बाद जो परीक्षाएं नहीं हो सकी थीं, उनमें से अब 10वीं का कोई भी एग्जाम नहीं होगी। वहीं, 12वीं की 12 सब्जेक्ट का एग्जाम होगा।

12वीं की ये होंगे एग्जाम

सीबीएसई की 12वीं में बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव व कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस-ओल्ड व न्यू, इंफारमेशन प्रैक्टिसेस-ओल्ड व न्यू, इंफारमेशन टेक्नोलॉजी और बायो टेक्नोलॉजी का ही एग्जाम होगा। वहीं, 10वीं का एक सिर्फ एग्जाम बचा था, जिसे सीबीएसई नहीं कराएगा। इसी तरह 12वीं में भी केवल जरूरी पेपर की परीक्षाएं ही कराई जाएंगी। सीबीएसई के अनुसार, जिन विषयों के रिजल्ट उच्च शिक्षा में दाखिले के लिए जरूरी हैं, उन्हीं विषयों की परीक्षा कराई जाएगी।

10 दिन पहले मिलेगी जानकारी

सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी की सूचना के अनुसार, बचे हुए विषयों की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए 10 दिन पहले केंद्रों को सूचित किया जाएगा। इसी तरह जो भी मूल्यांकन कार्य शेष रह गया है, उसे दोबारा शुरू करने के लिए तीन से चार दिन पहले सूचना भेजी जाएगी।

9वीं और 11वीं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

बोर्ड ने नौवीं और 11वीं के जिन स्कूलों में परीक्षा या रिजल्ट जारी नहीं हो सके हैं, उनमें छात्र-छात्राओं को स्कूल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क, पीरियाडिक टेस्ट, टर्म एग्जाम आदि के आधार पर अगली क्लास यानी 10वीं व 12वीं में प्रमोट किया जाएगा। जो बच्चे कक्षा नौवीं व 11वीं में किसी एक या एक से अधिक विषय में फेल हैं, उन्हें स्कूल लॉकडाउन के बाद ऑनलाइन टेस्ट लेकर अथवा स्कूल खुलने पर ऑफलाइन टेस्ट लेने के बाद रिजल्ट के आधार पर प्रमोट करेंगे।

---

एक से आठवीं तक तकरीबन सभी स्कूलों में रिजल्ट जारी कर प्रमोशन दिए जा चुके हैं। वहीं, नौवीं व 11वीं में कुछ स्कूलों के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। कुछ स्कूल अभी बाकी हैं, सीबीएसई के निर्देश के अनुसार ही अन्य के रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे।

- जावेद आलम, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई