-स्मार्ट सिटी के तहत 21.67 करोड़ से एबीडी एरिया में सभी जेडपीएस की होगी मॉनिटरिंग

-लाइनों में लीकेज पर सेंसर बताएंगे लोकेशन, स्मार्ट सिटी ने कंपनी को वर्कऑर्डर किया जारी

-भैरवघाट इनटेक और घरों में सप्लाई की होगी मॉनिटरिंग, बेनाझाबर में पानी का होगा प्यूरीफिकेशन

KANPUR : सिटी में वाटर सप्लाई को अब हाईटेक करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अंर्तगत सेंसरयुक्त आटोमैटिक मशीनें लगाई जाएंगी। इस कार्य के लिए कंपनी का सेलेक्शन कर वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया है। एरिया बेस्ट डेवलपमेंट में शामिल 5 वार्ड में घरों में सप्लाई होने वाले पानी की मॉनिटरिंग के साथ उसकी खपत पर भी नजर रखी जाएगी। वहीं लीकेज होने पर उसे तुरंत बनाने का भी एक्शन प्लान तैयार किया गया है। भैरवघाट से पानी के इनटेक से लेकर घरों तक वाटर सप्लाई की मॉनिटरिंग के लिए वॉटर सप्लाई स्काडा के तहत 21.67 करोड़ रुपए का टेंडर किया गया है।

सेंसर लगाए जाएंगे

कानपुर स्मार्ट सिटी की नोडल अधिकारी पूजा त्रिपाठी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है। योकोगावा कंपनी को टेंडर मिला है। जल्द ही काम भी शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में भैरवघाट से मिलने वाली पानी और घरों तक सप्लाई तक की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। इससे वाटर लाइन में होने वाले लीकेज का भी आसानी से पता लग सकेगा।

--------------

रुकेगी पानी की बर्बादी

इस प्रोजेक्ट का बड़ा मकसद ये भी है कि इससे पानी के वेस्टेज को रोका जा सकेगा। भैरवघाट पंपिंग स्टेशन से अभी 20 करोड़ लीटर पानी आता है। घरों तक पानी पहुंचते-पहुंचते हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। लाइनों में सेंसर लगने के साथ ही वाटर प्रेशर को भी मॉनीटर किया जाएगा। अगर कहीं लीकेज होता है तो प्रेशर मॉनीटर के जरिए ये पता लगा जाएगा कि लाइन में लीकेज है।

---------------

मशीन खुद तय करेगी

इस प्रोजेक्ट में बेनाझाबर जलकल मुख्यालय में होने वाले वाटर प्यूरीफकेशन को भी शामिल किया गया है। ऑटोमैटिक मशीनें इंस्टॉल की जाएगी, जिसके बाद वाटर की क्वालिटी के हिसाब से पानी में कितना एलम मिलाया जाना है। ये ऑटोमैटिक मशीन खुद तय करेंगी। इससे लोगों को साफ पानी की सप्लाई मिल सकेगी।

-------------

एबीडी एरिया में ये वार्ड शामिल

-ग्वालटोली

-खलासी लाइन

-परमट

-सूटरगंज

-सिविल लाइंस

-------------

प्रोजेक्ट : एक नजर में

-21.67 करोड़ का है पूरा प्रोजेक्ट

-5 एबीडी वार्ड में किया जाएगा

-2 लाख आबादी को मिलेगा फायदा

-1475 एकड़ में फैला है एबीडी एरिया

-----------

वाटर सप्लाई स्काडा के तहत 21.67 करोड़ से प्रोजेक्ट पूरा किया जाना है। वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है। जल्द की काम शुरू हो जाएगा।

-पूजा त्रिपाठी, नोडल अधिकारी, कानपुर स्मार्ट सिटी।

Posted By: Inextlive