- सेंट्रल स्टेशन पर ट्रेनों और पैसेंजर्स के बोझ का करने के लिए रेलवे की कवायद, जीएम ने प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजने के दिए आदेश

- दिल्ली हावड़ा रूट की कई ट्रेनों को गोविंदपुरी व चंदारी में दिया जाएगा स्टॉपेज, लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत, नहीं लगानी पड़ेगी सेंट्रल की दौड़

KANPUR। कानपुर सेंट्रल पर बढ़ते पैसेंजर्स और ट्रेनों के बोझ को कम करने के लिए गोविंदपुरी के बाद अब चंदारी स्टेशन को भी सेटेलाइट स्टेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा। जिससे दिल्ली हावड़ा रूट की कई ट्रेनों को सेंट्रल भेजने के बजाए गोविंदपुरी से सीधे चंदारी होते हुए पास कर दिया जाएगा। ऐसी ट्रेनों को गोविंदपुरी और चंदारी दोनों स्टेशन पर स्टॉपेज दिया जाएगा। इससे शहर के लाखों पैसेंजर्स को फायदा मिलेगा। उन्हें सेंट्रल तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। ईस्ट सिटी के लोग चंदारी से ट्रेन पकड़ सकेंगे वहीं वेस्ट और नॉर्थ सिटी वाले गोविंदपुरी से ट्रेन में सवार हाे सकेंगे।

कानपुर में होगी डायवर्ट

मंडे को चंदारी स्टेशन का इंस्पेकशन करने आए जीएम ने स्टेशन अधीक्षक समेत कानपुर के रीजन ऑफिसर्स को स्टेशन पर पैसेंजर्स सुविधाओं को बढ़ाने को लेकर प्रस्ताव बनाकर भेजने का आदेश दिया है। जिससे चंदारी को सैटेलाइट स्टेशन बनाने के लिए जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। चंदारी स्टेशन अधीक्षक राजेंद्र पांडेय ने बताया कि स्टेशन में रूट की कुछ एक्सप्रेस, मेल पैसेंजर ट्रेनों को स्टॉपेज देने की प्लानिंग चल रही है। जो ट्रेन कानपुर सेंट्रल स्टेशन न जाकर चंदारी से सुजातगंज होकर सीधे गोविंदपुरी जाएंगी। उन ट्रेनों को चंदारी स्टेशन में ठहराव दिया जाएगा। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक चंदारी स्टेशन पर एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का ठहराव होने से लालबंगला, हरजेंद्रनगर, कृष्णानगर, श्याम नगर, कोयला नगर, रेलबाजार, गांधीग्राम समेत आदि इलाके में रहने वाले लाखों पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

जूही यार्ड से सीधे चंदारी

कानपुर सेंट्रल स्टेशन से पैसेंजर व ट्रेनों का लोड कम करने के लिए रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा रूट की कुछ ट्रेनों को कानपुर में डायवर्ट करने का प्लान बनाया है। कानपुर में निर्धारित ट्रेन चंदारी से सेंट्रल स्टेशन न जाकर, सुजातगंज, जूही यार्ड होकर सीधा गोविंदपुरी स्टेशन में स्टॉपेज दिया जाएगा। इस प्लान को देखते हुए ही गोविंदपुरी को बीते तीन सालों से सैटेलाइट स्टेशन के रूप में डेवलप किया जा रहा है।

लिंक रोड के साथ प्लेटफार्म चौड़ा होगा

चंदारी स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन के रूप में डवलप करने के लिए स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्य किए जाने हैं। जिसमें जीटी रोड से स्टेशन तक लगभग 700 मीटर सड़क का चौड़ीकरण करने के साथ नई बनाई जाएगी। इसके साथ स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म की चौड़ाई भी बढ़ाई जाएगी। स्टेशन अधीक्षक के मुताबिक प्लेटफार्म चौड़ा करने के लिए रेलवे के पास पर्याप्त जमीन हैं।

अभी सिर्फ दो ट्रेन का का स्टॉपेज

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक चंदारी स्टेशन कोरोना काल से पहले तक कानपुर-प्रयागराज रूट की सिर्फ दो पैसेंजर ट्रेनों का स्टॉपेज था। स्टेशन में कानपुर-फतेहपुर मेमू व प्रयागराज-कानपुर पैसेंजर का ठहराव था। अधिकारियों के मुताबिक नार्मल ट्रेनों में नार्मल दिनों में लगभग 200 पैसेंजर्स का आवागमन था।

यह सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी

- एडवांस्ड वेटिंग रूम

- फूड स्टॉल

- पेयजल के लिए आरओ मशीनें

- जीटी रोड से स्टेशन तक नया रास्ता

- प्लेटफार्म पर टिनशेड

- प्लेटफार्म का चौड़ीकरण

- रिजर्वेशन के लिए पीआरएस काउंटर

सेंट्रल स्टेशन से पैसेंजर व ट्रेनों का लोड कम करने की कवायद चल रही है। इसको लेकर गोविंदपुरी स्टेशन के बाद चंदारी स्टेशन को भी सैटेलाइट स्टेशन के रूट में डवलप कर मेल व एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जाएगा।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन