- इमरजेंसी के दौरान कई बार जर्नी आगे या पीछे बढ़ाने पर टिकट को कराना पड़ता था कैंसिल

- यह सुविधा लेने पर रेल पैसेंजर्स को किसी प्रकार एक्स्ट्रा फेयर नहीं देना पड़ेगा और न ही कटेगा

KANPUR। रेल पैसेंजर्स अब टिकट को कैंसिल कराए बिना ही जर्नी डेट को प्रीपोंड व पोस्टपोन कर सकते हैं। नए नियमों के तहत अब पैसेंजर्स को इमरजेंसी के दौरान जर्नी की डेट बदलने के लिए पहली वाली टिकट को कैंसिल कराने की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा पैसेंजर्स को सिर्फ लंबी दूरी की ट्रेनों की मिलेगी। पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि रेल पैसेंजर्स नए नियमों के तहत अपना कंफर्म, आरएसी व वेटिंग टिकट की जर्नी डेट उसी श्रेणी व उच्च श्रेणी में बदल सकते हैं।

ऐसे बदल सकते जर्नी डेट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा पैसेंजर्स को ऑनलाइन मिलने के साथ ही स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर भी मिलेगी। पीआरएस काउंटर से टिकट की जर्नी की डेट बदलवाने के लिए पैसेंजर को सबसे पहले स्टेशन मैनेजर को ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले एक लिखित एप्लीकेशन देना होगा। इस दौरान वह अपनी जर्नी डेट बदलवाने के साथ अपना बोर्डिग स्टेशन भी बदलवा सकता हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन रेल टिकट वाले पैसेंजर्स रेलवे की वेबसाइट के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

जर्नी का विस्तार भी कर सकते

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेल पैसेंजर्स अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं। यानी जिस स्टेशन तक टिकट है। उससे आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए पैसेंजर्स को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर जर्नी के दौरान ट्रेन में मौजूद टीटीई से संपर्क कर जर्नी आगे बढ़ाने की जानकारी देनी होगी। इस पर टीटीई की पैसेंजर्स के गंतव्य स्टेशन से लेकर आगे वाले स्टेशन तक का टिकट मौके पर ही बना कर उसका फेयर ले लेगा।

अभी तक क्या था नियम

- अभी तक किसी भी कंडीशन में बनाए जा चुके रेल टिकट की जर्नी डेट बदलाने का कोई नियम नहीं था।

- जर्नी की डेट बदलने की कंडीशन पर पैसेंजर को पहला वाला रेल टिकट कैंसिल कराना पड़ता था।

- जिसका निर्धारित टिकट कैंसिलेशन चार्ज भी पैसेंजर्स को रेलवे को चुकाना पड़ता था, इसके बाद दूसरे डेट की टिकट बनता था

एक नजर में

- 270 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का संचालन हो रहा वर्तमान में

- 1 लाख से अधिक पैसेंजर्स का स्टेशन पर आवागमन वर्तमान में

- 3 लाख से अधिक यूजर्स कानपुर में ऑनलाइन रेल टिकट लेने वालों की

- 24 घंटे ट्रेन छूटने से पहले इस सुविधा का ले सकते लाभ

- 10 लाख से अधिक रेल पैसेंजर्स को मिलेगी काफी राहत

'' पैसेंजर्स को बेस्ट फैसेलिटीज को मुहैया कराने के लिए रेलवे लगातार प्रयासरत रहता है। पैसेंजर्स की सुविधा के लिए ही रिजर्वेशन नियमों में बदलाव किया गया है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज