-शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र ने विकास दुबे और चौबेपुर के तत्कालीन एसओ की साठगांठ उजागर करते हुए एसएसपी को लिखा था पत्र

-विकास पर एक मुकदमे में डकैती की धारा हटाने में एसओ की भूमिका का भी था जिक्र, इसके बावजूद नहीं की थी कोई कार्रवाई

KANPUR: चौबेपुर में दबिश के दौरान सीओ समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में पुलिस विभाग ही सवालों के कटघरे में आ गया है। कई पुरानी परतें खुलने से महकमे में खलबली मच गई है। मंडे को शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र के विकास दुबे और तत्कालीन एसओ विनय तिवारी की सांठगांठ का जिक्र करने वाला एक पत्र सामने आया। यह पत्र इसी साल मार्च में शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र ने तत्कालीन डीआईजी अनंत देव को भेजा था। पत्र में विकास दुबे पर दर्ज एक मामले की विवेचना में फिरौती की धारा हटाने पर सीओ ने आपत्ति जताई थी। साथ ही पत्र में इस बात का जिक्र भी है कि कैसे तत्कालीन एसओ विनय तिवारी के कहने पर विवेचक ने मुकदमे से यह धारा हटा दी थी।

सीओ ने पहले ही जता दी थी गंभीर घटना की आशंका

14 मार्च 2020 को तत्कालीन सीओ बिल्हौर रहे देवेंद्र मिश्र के भेजे इस पत्र के बाद भी आला अधिकारियों ने तत्कालीन एसओ विनय तिवारी पर कोई कार्रवाई नहीं की थी। इस पत्र में देवेंद्र मिश्र ने साफ तौर पर लिखा था कि एसओ की विकास दुबे के प्रति सहानभूति से उनकी सत्यनिष्ठा पूरी तरह से संदिग्ध हो गई है। विनय की विकास दुबे से बातचीत होती है। देवेंद्र ने शहीद होने से पहले मार्च में लिखे इस पत्र में साफ लिखा था कि अगर एसओ चौबेपुर ने कार्यप्रणाली में बदलाव नहीं किया तो गंभीर घटना हो सकती है।

----------

विकास और एसओ पर नहीं हुआ एक्शन

मार्च में सीओ के भेजे पत्र के बाद भी तत्कालीन डीआईजी कानपुर रहे अनंत देव की ओर से कार्रवाई नहीं की गई थी। शहीद सीओ के इस पत्र के साथ एक फोन रिकॉर्डिग भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस फोन रिकॉर्डिग में तत्कालीन सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्र अपने क्षेत्र में थानेदारों की कार्यप्रणाली की शिकायत डीआईजी से कर रहे हैं। हांलाकि इस ऑडियो क्लिपिंग की सत्यता अभी प्रमाणित नहीं है, लेकिन यह साफ है कि शिकायत के बाद भी तत्कालीन चौबेपुर एसओ विनय तिवारी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी और न ही विकास दुबे पर शिकंजा कसा गया था।

----------------------

आईजी ने तलब किया पत्र, होगी जांच

शहीद सीओ के लिखे पत्र के वायरल होने के बाद इस पूरे मामले की तफ्तीश के लिए मार्च की इस पत्रावली को आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने एसएसपी आफिस से तलब किया है। वहीं इस इस पूरे प्रकरण की अब एसआईटी से जांच कराने की मांग भी की जा रही है।

---------------