- आईआईए, आईआईटी और डीआईसी से अधिकारियों, प्रोफेसर और उद्यमियों ने ऑक्सीजन की समस्या को लेकर वेबिनार में किया मंथन

KANPUR: आईआईटी की मदद से कानपुर के उद्यमी घर और अस्पताल में इस्तेमाल करने लायक सस्ते ऑक्सीजन कंसनट्रेटर बना सकेंगे। अगर कानपुर के उद्यमी चाहे तो इसे तैयार कर 25 से 30 हजार रुपए में आम पब्लिक के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। संडे को आईआईए की ओर से ऑक्सीजन को लेकर हुए एक वेबिनार में यह बात आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर प्रो.अमिताभ बंदोपाध्याय ने कही।

एक व्हाट्सएप गु्रप बनेगा

वेबिनार में तय हुआ कि इस बाबत आईआईए की ओर से एक व्हाट्सएप गु्रप बनाया जाएगा। जिसमें आईआईटी के प्रोफेसर्स भी जुड़े रहेंगे और इस सस्ते ऑक्सीजन कंसनट्रेटर को बनाने के लिए काम करेंगे। वेबिनार में प्रो। बंधोपाध्याय के अलावा डीआईसी के ज्वाइंट कमिश्नर सर्वेश्वर शुक्ला समेत शहर में ऑक्सीजन प्लांट चलाने वाले उद्यमी समेत आईआईए के मेंबर्स माैजूद रहे।

खपत का कराएं सर्वे

वेबिनार में आईआईए के पूर्व नेशनल प्रेसीडेंट सुनील वैश्य ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सहूलियतें तो सरकार दे रही है, लेकिन ऑक्सीजन की खपत अभी बढ़ी है। सामान्य हालातों में इसकी क्या खपत होती है इसका भी सर्वे होना चाहिए। वहीं मुरारी गैस के एमडी अजय मिश्रा ने कहाकि प्रदेश में ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने की एक ही फैक्ट्री है। जो बंद पड़ी है। जिसे चलाने के प्रयास हो रहे हैं। वेबिनार में ज्वाइंट डायरेक्टर सर्वेश्वर शुक्ल ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने में सरकार की ओर से दी जाने वाली सहूलियतों के बारे में जानकारी दी। वेबिनार में आईआईए के मंडल अध्यक्ष आलोक अग्रवाल, महामंत्री दिनेश बसारिया,अध्यक्ष जय हेमराजानी इस दौरान यूपीसीडा के रीजनल मैनेजर राकेश झा,मोहक श्रीवास्तव, रामजी सेठ, पीसी कुरेले समेत काफी उद्यमी मौजूद रहे।