-इमला बोलकर परीक्षा सेंटरों पर धड़ल्ले से कराई जा रही है नकल

-नकलचियों से परेशान कॉलेज प्रशासन ने परीक्षा से हाथ खड़े किए

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के एलएलबी एग्जाम में अब स्टूडेंट्स नकल के पुराने ढर्रे पर लौट चले हैं। स्टूडेंट्स मॉडल पेपर या फिर बुक के पन्नों से नकल करते हुए पकड़े जा रहे हैं। उड़नदस्तों ने किसी भी सेंटर पर अब तक मास कॉपी नहीं पकड़ी है, जिसकी वजह से यह साक्ष्य मिलता है कि इमला बोलकर नकल कराई जा रही है। खास बात यह है कि जब गेट पर स्टूडेंट्स की तलाशी ली जा रही है तो फिर परीक्षा कक्ष में नकल कहां से पहुंच रही है। इसका मतलब साफ है कि परीक्षा केंद्र में ही नकल सामग्री की व्यवस्था स्टूडेंट्स के लिए की जा रही है। वीएसएसडी कॉलेज में गुरुवार की परीक्षा मे एक नकलची छात्र मिला है।

बिना सिक्योरिटी परीक्षा नहीं कराएंगे

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर यादव ने बताया कि कुल भाष्करानंद आश्रम डिग्री कॉलेज मे नकलची छात्रों ने नकल न करने देने पर जमकर बवाल किया। एक स्टूडेंट को बुक कर दिया गया, लेकिन अब कॉलेज प्रशासन ने साफ यूनिवर्सिटी प्रशासन से कह दिया है कि वह विदाउट सिक्योरिटी परीक्षा नहीं करा सकते हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जिला प्रशासन में डीएम व एसएसपी से इस मामले पर लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। सीएसजेएमयू के उड़न दस्ते ने गुरुवार को वीएसएसडी कॉलेज में छापा मारा जहां पर श्री आरके शुक्ला ऑफ लॉ कॉलेज का एक छात्र नकल के साथ दबोच लिया गया।

वर्जन

नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। मूल्यांकन के टाइम परीक्षक को मास कॉपी की आंशका हुई तो फिर टाइट मार्किग की जाएगी। जिलों के प्रशासन से लगातार संपर्क करके परीक्षा में सहयोग मांगा जा रहा है। इस बार यह सेंटर चेंज करने का प्रयोग किया है जिससे काफी कुछ नकल रोकने में मदद मिली है। नकल का स्टाइल चेंज हो गया है अब इमला वाली नकल नहीं मिल रही है।

-राज बहादुर यादव, परीक्षा नियंत्रक, सीएसजेएमयू।