-कोविड टेस्टिंग और सैंपलिंग सेंटर की सिटीजन एप से मिलेगी जानकारी, हर सिटी में लॉन्च होगा ये एप

KANPUR : अब कोरोना इंफेक्शन की जांच प्रदेश के किसी भी शहर में करा सकेंगे। किसी शहर में कोरोना की जांच कहां पर कराएं, इसकी जानकारी सिटीजन एप से मिलेगी। इस एप के जरिए आपकी लोकेशन के हिसाब से सबसे नजदीकी कोविड टेस्टिंग व सैंपलिंग सेंटर का पता चल जाएगा। इतना ही नहीं सैंपलिंग के बाद कोरोना की जांच रिपोर्ट भी इस एप पर मिल जाएगी।

डाटा फीडिंग शुरू

यह एप कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर और भी कई जानकारियां देगी। इस एप को हर जिले में लांच कराने के निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। कानपुर में भी स्वास्थ्य विभाग ने एप को लांच करने के लिए डाटा फीडिंग का काम शुरू कर दिया है। एप में किसी शहर में कोरोना के इलाज से जुड़ी सरकारी सुविधाओं की सभी जानकारी ि1मल सकेगी।

लोकेशन से पता चलेगा सेंटर

सिटीजन एप की खासियतों की बात करें तो इसमें अगर आप किसी दूसरे शहर में भी जाते हैं तो यह एप आपकी जीपीएस लोकेशन के मुताबिक उस शहर में सबसे नजदीकी कोविड टेस्टिंग व सैंपलिंग सेंटर की जानकारी दे देगा। एप को लोड करते वक्त इसमें मोबाइल नंबर व नाम जैसी कुछ जानकारी देनी होगी। अभी यह एप एंड्रायड ऑपरेटिंग प्लेटफार्म पर ही लांच होगा। सीएमओ डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि एप में कोविड टेस्टिंग सेंटरों की जानकारी अपडेट करने के लिए इन सेंटरों की गूगल मैपिंग भी कराई जा रही है।

सिटीजन एप में गवर्नमेंट की सभी कोविड केयर व टेस्टिंग फैसेलिटीज की जानकारी को अपलोड किया जा रहा है। सभी सेंटरों से संबंधित जरूरी नंबर,एड्रेस, ईमेल का डाटा अपलोड कर रहे हैं। इसे जल्द लांच किया जाएगा।

- डॉ। अनिल मिश्र, सीएमओ कानपुर नगर