-रावतपुर चौराहे पर चला ट्रैफिक अभियान भी पूरी तरह हुआ फुस्स

-चौराहों से गायब दिखी लोकल पुलिस, शाम तक फिर वही हाल

kanpur@inext.co.in

KANPUR। ट्रैफिक मंथ पर चलाया जा रहा कोना छोड़ो अभियान लगता है कि सिर्फ ट्रैफिक विभाग का ही अभियान है, लोकल पुलिस का इससे कोई लेना-देना नहीं है। तभी सुबह जोर-शोर से चलाया जाने वाला अभियान शाम होते-होते फ्लॉप हो जाता है। रावतपुर चौराहे पर शुक्रवार को चलाए गए अभियान का भी यही हाल हुआ।

सुबह हुआ साफ शाम को फिर वही हाल

रावतपुर चौराहे पर ट्रैफिक विभाग व नगर-निगम की टीम ने कोना छोड़ो अभियान चलाया। अभियान गुटैय्या क्रॉसिंग से शुरू होकर गुमटी नंबर 9 तक गया। इस बीच पूरे रावतपुर चौराहा, रेलवे स्टेशन के आसपास अतिक्रमण साफ किया गया। हर बार की तरह इस बार भी अतिक्रमण सिर्फ 3 घंटे तक ही साफ रह सका। शाम 4 बजे फिर से पूर्ववत दुकानें सज गईं और ठेले वालों ने रोड पर इनक्रोचमेंट कर लिया।

लोकल पुलिस से सिर्फ 2 सिपाही

ट्रैफिक मंथ के उद्घाटन पर आईजी आशुतोष पांडेय ने कहा था कि कोना छोड़ो अभियान में जब ट्रैफिक पुलिस कोना साफ कराएगी, उसके बाद लोकल पुलिस की जिम्मेदारी होगी कि चौराहे पर इनक्रोचमेंट न हो, लेकिन ऐसा लगता है कि ट्रैफिक मंथ सिर्फ ट्रैफिक पुलिस ही मना रही है। शुक्रवार को रावतपुर में चले ट्रैफिक अभियान में सिर्फ 2 सिपाही ही मौजूद रहे। वो भी सिर्फ औपचारिकता निभाते हुए 2 घंटे रुककर चले गए। सीओ ट्रैफिक अंबरीश सिंह भदौरिया ने बताया कि ट्रैफिक विभाग अपने संसाधनों के हिसाब से काम कर रहा है। एक दिन में कुछ नहीं होता है, थोड़ा समय चाहिए।

356 का काटा चालान

ट्रैफिक मंथ पर शुक्रवार को सिटी में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले 356 लोगों का चालान काटा गया। जिनसे 30,650 रुपए का शमन शुल्क भी वसूला गया।

बिना हेल्मेट वाहन चालान- 56

रॉन्ग साइड ड्राइविंग करना- 15

दो पहिया वाहन पर ट्रिपलिंग- 22

बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलना- 8

वाहन पर गलत नम्बर प्लेट होना- 25

बिना लाइसेंस के ड्राइविंग- 21

बिना आरसी के ड्राइविंग- 12

ड्राइविंग के समय मोबाइल यूज- 6

नो पार्किंग में वाहन खड़ा करना- 29

अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर- 29

सीज- 4

खतरनाक तरीके से वाहन चलाना- 1

ई-चालान- 77

रेड लाइट जंप- 51

पर्चे बांट किया जागरुक

ट्रैफिक मंथ पर शुक्रवार को रावतपुर तिराहे पर चले ट्रैफिक अभियान में सीओ ट्रैफिक अंबरीश सिंह भदौरिया ने लोगों को पर्चे बांट कर ट्रैफिक रूल्स के लिए जागरुक किया। उन्होंने बताया कि शनिवार को अफीम कोठी चौराहे पर कोना छोड़ो अभियान चलाया जाएगा। स्कूलों में ट्रैफिक जागरुकता का कार्यक्रम दीवाली के बाद शुरू किया जाएगा।