- कुछ बच्चों को सिलेबस समझ आता था, जबकि कुछ को दिक्कत होती थी

- सेंट्रल स्कूल्स में बच्चों के सर्वांगीण विकास के मद्देनजर लिया गया फैसला

KANPUR: सेंट्रल स्कूल के क्लास फ‌र्स्ट और सेकेंड का सिलेबस लगभग एक जैसा होगा। अभी जो व्यवस्था है उसमें कुछच्बच्चों को सिलेबस समझ में आता था, जबकि कुछ को दिक्कत होती थी.च्बच्चों की नींव मजबूत हो और उनका सर्वांगीण विकास हो सके इसलिए एक जैसा सिलेबस रखा गया है। सेंट्रल स्कूल के लखनऊ संभाग की ओर से यह फैसला लिया गया है.सेंट्रल स्कूल ऑर्गनाइजेशन लखनऊ के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों में नए सेशन से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

प्रिंसिपल को दिए निर्देश

इस संबंध में सभी प्रिंसिपल को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। उनका कहना है, कि अभी तक स्कूलों में जो व्यवस्था थी, उसमें देखने में यह आता था कि कुछच्बच्चों को सिलेबस समझ आता था, जबकि कुछ को दिक्कत होती थी। हालांकि अब एक समान सिलेबस होने से सभी दिक्कतें दूर हो जाएंगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस नियम को लागू किया गया है।

¨हदी, इंग्लिश, मैथ्स का मॉड्यूल तैयार सेंट्रल स्कूल मच् बच्चों के लिए एक समान सिलेबस का क्रियान्वयन कराने के लिए तीन मेन सब्जेक्ट- ¨हदी, मैथ्स और इंग्लिश के मॉड्यूल तैयार किए गए हैं। इनमें वह सिलेबस है, चे बच्चों को आसानी से समझ आ सके।

क्लास फ‌र्स्ट से एडमिशन

सेंट्रल स्कूल्स में क्लास एक में सबसे ज्यादा दाखिले होते हैं। कई स्कूल ऐसे हैं, जहां दो शिफ्टों में भी पढ़ाई कराई जाती है।

कोट

केंद्रीय विद्यालय संगठन लखनऊ संभाग की ओर से क्लास फ‌र्स्ट और सेकेंड के बच्चों के लिए एक समान सिलेबस की व्यवस्था लागू की गई है। इसका क्रियान्वयन नए सेशन से होगा।

आरएन वडालकर, प्रिंसिपल, केवी आईआईटी

अहम अपडेट्स

- पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस नियम को लागू किया गया है

- फाउंडेशनल न्यूमेरेसी एंड लिट्रेसी थीम पर नए सेशन से शुरू होगी पढ़ाई