- देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस के रैक 15 फरवरी से 31 मार्च तक मेंटीनेंस के लिए गए थे

- कानपुर से दिल्ली की जर्नी महज चार घंटे में, कानपुर-दिल्ली रूट के वीआईपी पैसेंजर्स को मिलेगी रिलीफ

KANPUR। डेढ़ माह से तेजस रैक के साथ चल रहे वंदेभारत एक्सप्रेस के रैक फ्राइडे से वापस ट्रैक पर आ जाएंगे। दिल्ली से वाया कानपुर होकर वाराणसी के बीच चलने वाली देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस के रैक 15 फरवरी से 31 मार्च के लिए मेंटीनेंस के लिए गए थे। फ‌र्स्ट अप्रैल थर्सडे को वंदेभारत नहीं चलती है। इस लिए फ्राइडे को वंदेभारत के रैक दोबारा ट्रैक पर उतरेंगे। पैसेंजर फिर से हाईस्पीड ट्रेन की जर्नी का लुफ्त उठा सकेंगे।

आंकड़े

18 महीने या 6 लाख किमी के बाद होती है सर्विसिंग

15 फरवरी 2021 को मेंटीनेंस के लिए भेज दिया गया।

173 दिन बंद रही थी ट्रेन लॉकडान लगने के दौरान

2 फरवरी 2019 में किया गया था वंदे भारत का ट्रायल

4 घंटे में कानपुर से दिल्ली का सफर पूरा करती है ट्रेन

6 लाख किमी के बाद

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक वंदेभारत एक्सप्रेस में लगे टी-18 के रैक को मेंटीनेंस के लिए रेल कोच कारखाने भेजा गया था। नियमानुसार रैक के 18 महीने या फिर 6 लाख किमी चलने के बाद सर्विसिंग के लिए भेजा जाता है। कोरोना में लॉकडाउन की वजह से साल 2020 में यह मेंटीनेंस के लिए नहीं भेजे गए थे। फरवरी 2021 में मेंटीनेंस के लिए लखनऊ व दिल्ली स्थित शकूरबस्ती स्थित मेंटीनेंस शेड भेजा गया था।

कानपुराइट्स को भी राहत

दिल्ली से वाया कानपुर होकर वाराणसी चलने वाली देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन दिल्ली-हावड़ा रूट की एकलौती ट्रेन है। जो कानपुर से दिल्ली की जर्नी महज चार घंटे में तय करती है। इसके अलावा शताब्दी, राजधानी से लेकर सभी वीआईपी ट्रेनें कानपुर से दिल्ली का सफर लगभग साढ़े पांच घंटे से लेकर छह घंटे में पूरा करती हैं। वंदेभारत एक्सप्रेस टी-18 के रैक वापस आने से दिल्ली-कानपुर रूट के वीआईपी पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

लॉकडान में 173 दिन बंद रही

देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन का ट्रायल रन दो फरवरी 2019 में किया था। फरवरी के सेंकेंड वीक से यह नियमित चलने लगी थी। लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च 2020 को यह बंद कर दी गई थी। लगभग 173 दिन बंद रहने के बाद अनलॉक में रेलवे ने 12 सितंबर 2020 से इसको फिर से ट्रैक पर उतारा। लगभग पांच महीने संचालन होने के बाद वंदेभारत के रैक को 15 फरवरी 2021 को मेंटीनेंस के लिए भेज दिया गया।