- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी व संबद्ध कॉलेजों की ओर से वैक्सीनेशन के लिए गोद ली जाएंगी बस्तियां

KANPUR : कोरोना के संक्रमण से बचाव में वैक्सीन बेहद कारगर व सुरक्षित है। वैक्सीन मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को आसानी से लग सके, इसके लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी व संबद्ध कॉलेज संचालकों की ओर से कवायद शुरू की गई है। इस संबंध में कुछ दिनों पहले गवर्नर ने आदेश जारी कर दिए थे। जिसमें कहा गया था, कि यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों के आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाली सभी मलिन बस्तियों को गोद लेकर वहां वैक्सीनेशन करवाया जाए।

एक बस्ती से 100 लोग

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ। अनिल यादव ने बताया कि यूनिवर्सिटी से संबद्ध करीब 600 कॉलेज ऐसे हैं जहां एनसीसी व एनएसएस है। इन सभी कॉलेज संचालकों की मदद से बस्तियों के आसपास लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक कर कवायद की जाएगी। एक कॉलेज के आसपास पांच किमी के दायरे में औसतन तीन बस्तियां के लिए कार्ययोजना बनाई गई है। एक बस्ती के 100 लोगों का टारगेट तय किया गया है। इस हिसाब से डेढ़ लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।

एनसीसी व एनएसएस का रोल

जब इन बस्तियों में वैक्सीनेशन संबंधी कवायद शुरू होगी तब एनसीसी व एनएसएस के स्टूडेंट्स की भूमिका अहम होगी। ये स्टूडेंट्स बस्तियों के आसपास वाले स्वास्थ्य केंद्र पर मौजूद रहेंगे और केंद्र पर वैक्सीनेशन कराने आने वाले लोगों को मास्क, शारीरिक दूरी समेत अन्य दिशा-निर्देशों के प्रति जागरूक करेंगे।