- अप्रैल के मुकाबले मई में आधा हुआ कॉमर्शियल टैक्स कलेक्शन

- ओवरऑल टैक्स कलेक्शन में कानपुर का नंबर प्रदेश में चौथा

KANPUR: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद मई में लगे आंशिक कफ्र्यू का असर कॉमर्शियल टैक्स के कलेक्शन पर जबरदस्त पड़ा है। हालात यह रहे कि अप्रैल के मुकाबले मई महीने में कॉमर्शियल टैक्स का कलेक्शन घट कर आधा रह गया है। विभाग की ओर से मई महीने में टैक्स कलेक्शन के जो टारगेट निर्धारित किए गए थे। उनका भी फिफ्टी परसेंट टारगेट हासिल नहीं किया जा सका है। मई महीनें में कानपुर के दोनों जोन में कुल 235.43 करोड़ रुपए का टैक्स कलेक्शन हुआ। जबकि अप्रैल महीने में दोनों जोन का कलेक्शन 478 करोड़ रुपए था। प्रदेश के 20 जोन में टैक्स कलेक्शन के मामले में कानपुर जोन-1 छठवें नंबर पर रहा जबकि जोन-2 बारहवें नंबर पर रहा।

आंशिक कफ्यर्ू का असर

कॉमर्शियल टैक्स विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मई महीने में शहर में आंशिक कफ्र्यू लागू रहा इस दौरान कारोबार पर भी काफी बंदिशें रही। आवश्यक वस्तुओं को छोड़ कर अधिकांश थोक मार्केट पूरी तरह से बंद रहे। इन बाजारों से खासा टैक्स कलेक्शन होता था, जिससे विभाग का टारगेट भी लगभग पूरा हो जाता था। मई महीने में बाजार बंदी का सीधा असर टैक्स कलेक्शन पर भी दिखा है। हालांकि बेहद बिगड़े हालातों के बाद भी कारोबारियों की ओर से टैक्स कलेक्शन में काफी मदद मिली है। 20 जोन में ओवरऑल टैक्स कलेक्शन के मामले में कानपुर का नंबर प्रदेश में चौथा है। पहले नंबर पर लखनऊ है। जहां 745 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन हुआ। हालांकि बंदी के बाद भी सहालग होने की वजह से टैक्स कलेक्शन में मदद मिली है।

इस महीने बढ़ेगा कलेक्शन

1 जून से आंशिक कफ्र्यू में ढील दिए के बाद बाजार पूरी तरह से खुलना शुरू हो गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण कम होने से आसपास के जिलों से व्यापारी भी खरीददारी के लिए आने लगे हैं। हालांकि अभी बाजार ने पहले जैसी यानी फरवरी मार्च वाली रफ्तार नहीं पकड़ी है। वीकेंड लॉकडाउन भी अभी बाजार को तेजी से चलने में बाधक है। थोक बाजार के व्यापारियों का कहना है कि व्यापार पटरी पर आने में अभी कुछ समय लगेगा। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक हालात काफी हद तक सामान्य हो जाएंगे। इससे जून महीने में टैक्स कलेक्शन भी बढ़ने से मई महीने की क्षतिपूर्ति हो सकती है।

मई में टैक्स का टारगेट और कलेक्शन

जोन - टारगेट - कलेक्शन

कानपुर फ‌र्स्ट-328.51-164.69

कानपुर सेकेंड-194.01-70.74

(राशि करोड़ रुपए में)

व्यापार की स्थिति अप्रैल से ही अच्छी नहीं थी, फिर भी सहालग की वजह से काफी कारोबार हुआ है। जो टारगेट से भले ही कम है, लेकिन मौजूदा हालात में कारोबारियों ने टैक्स कलेक्शन में काफी मदद की है।

- पीके सिंह, एडिशनल कमिश्नर, ग्रेड-1, जोन-1, कानपुर