- लंबे समय बाद मंडे को सिटी में नहीं हुई एक भी कोरोना पेशेंट की मौत, प्रशासन ने ली राहत की सांस

-कोविड हॉस्पिटल्स और होम आइसोलेशन के जरिए 127 पेशेंट हुए स्वस्थ, एक्टिव पेशेंट बचे 2731

KANPUR: कोरोना का कहर तो कई दिन पहले ही कम होने लगा था लेकिन, लंबे समय से चला आ रहा मौतों का सिलसिला टूटने का नाम नहीं ले रहा था। कोरोना पेशेंट्स के इलाज में लगे डॉक्टर व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को लंबे समय बाद मंडे को आखिरकार सफलता मिल ही गई। मंडे को सिटी में एक भी कोरोना पेशेंट की मौत नहीं हुई। जिससे डॉक्टर्स के साथ ही प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।

हर रोज हो रही थी मौत

सिटी में कोरोनावायरस इंफेक्शन ने मार्च में ही दस्तक दे दी थी। हालांकि पहले कोरोना पेशेंट की मौत अप्रैल में हुई थी। अप्रैल में 4 पेशेंट की मौत हुई। मई में टोटल संख्या बढ़कर 11 हो गई। जून में कोरोना का कहर बढ़ा तो 30 जून तक कोरोना से टोटल डेथ का आंकड़ा 51 तक पहुंच गया। जुलाई में कोरोना पेशेंट्स की डेथ का सिलसिला और तेज हो गया। लॉकडाउन से लेकर 31 जुलाई तक टोटल मौतों की संख्या 200 तक पहुंच गई। फिर अगस्त व सितंबर में 200-200 से ज्यादा मौत हो गई। हालांकि अक्टूबर में मौतों का ग्राफ कम करने में मेडिकल स्टॉफ को सफलता हाथ लगी।

11 दिनों में 40 मौत

30 सितंबर तक टोटल मौतें 663 तक पहुंच गई थी। वहीं अक्टूबर के शुरुआती 11 दिनों में 40 मौतें हुई। मौतों का ग्राफ कम होने से डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टॉफ का हौसला बढ़ा। आखिरकार लंबे समय से जारी मौतों के सिलसिले को तोड़ने में उन्हें 12 अक्टूबर को कामयाबी मिली। मंडे से एक भी कोरोना पेशेंट की सिटी में मौत नहीं हुई। कोरोना पेशेंट्स के तेजी से रिकवर होने का दौर जारी है। मंडे को सीएमओ की शाम 5 बजे की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 में 93 नए कोरोना संक्रमित मिले, जबकि मंडे को 5342 लोगों के सैंपल लेकर कोरोना जांच की गई।

23 हजार से ज्यादा स्वस्थ

इससे पहले भी लगातार दो दिनों से रोज 100 से कम ही कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। इसके साथ ही सिटी में अब टोटल कोरोना केस 26807 तक पहुंच गए। वहीं 108 पेशेंट होम आइसोलेशन के जरिए रिकवर हुए। अब तक होम आइसोलेशन के जरिए 16495 कोरोना पेशेंट स्वस्थ हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर विभिन्न कोविड हॉस्पिटल्स से 19 कोरोना पेशेंट स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज भी किए गए। इस तरह अब तक कोविड हॉस्पिटल्स से 6878 कोरोना पेशेंट रिकवर हो चुके हैं। सिटी में अब तक 23373 कोरोना पेशेंट स्वस्थ हो चुके हैं। अब सिटी में एक्टिव कोरोना पेशेंट की संख्या 2731 रह गई है।