- पुणे से मुंबई की फ्लाइट के जरिए कानपुर भेजी गई वैक्सीन, मंडलीय कोल्ड चेन में की स्टोर

-किस जिले को कितनी वैक्सीन की डोज दी जाएगी यह अभी तय नहीं है

KANPUR: कानपुर समेत मंडल के सभी जिलों के लिए अब फ‌र्स्ट फेज के वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त वैक्सीन आ गई है। वेडनसडे को शासन की ओर से खरीदी गई कोविशील्ड वैक्सीन की 54500 डोज कानपुर पहुंच गई। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से यह वैक्सीन मुंबई की फ्लाइट से दोपहर को कानपुर एयरपोर्ट पहुंची थी। जिसे एयरपोर्ट पर एडी हेल्थ डॉ। जीके मिश्रा ने रिसीव किया। वैक्सीन को इंसुलेटेड वैन में पुलिस सुरक्षा के साथ चकेरी एयरपोर्ट से मंडलीय कोल्ड चेन में लाकर रखा गया है।

18 पैकेट में अाई वैक्सीन

एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ डॉ। जीके मिश्र ने बताया कि शासन से सुबह ही वैक्सीन आने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद दोपहर को वह चकेरी एयरपोर्ट पहुंच गए थे। यहां मुंबई की फ्लाइट दोपहर डेढ़ बजे के करीब पहुंची। इस फ्लाइट के कार्गो एरिया में ही वैक्सीन की डोजेज थी। जिसे एयरपोर्ट पर रिसीव करते हुए कोल्ड चेन वैन में रखवाया गया। वैक्सीन चार बड़े पैकेट में आाई थी। इसमें 3-3 हजार डोज के कुल 18 पैकेट थे। इसके अलावा 500 डोज का एक छोटा पैकेट अलग से आया था।

शासन के निर्देश का इंतजार

कानपुर मंडल में अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के 1.18 लाख डोज आ चुके हैं। जिसमें से 64 हजार डोज का मंडल के सभी जिलों वितरण भी किया जा चुका है। वैक्सीन की दूसरी खेप में किस जिले में कितनी वैक्सीन की डोज दी जाएगी यह शासन से निर्देश मिलने पर ही पता चलेगा।

1.18 लाख डोज अब तक पहुंच चुकीं कानपुर

64 हजार डोज 13 फरवरी को भेजी गई थीं

22 हजार डोज इनमें कानपुर को मिली थीं

18 हजार डॉक्टर्स व स्टाफ को फ‌र्स्ट फेज में वैक्सीनेशन

439 लोगों को पहले दिन लगाई गई थी वैक्सीन

वैक्सीनेशन कराने वाले बनेंगे आईकन

कोरोना वायरस से बचाव करने वाली वैक्सीन को लगवाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़े, इसके लिए अब मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन लगवाने वाले डॉक्टर्स और कर्मचारियों को आईकन भी बनाया जाएगा। वैक्सीन लगवाने के लिए डॉक्टर्स और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गई है। वैक्सीन लगवाने के लिए आगे रहने वाले डॉक्टर्स और कर्मचारियों को बतौर वैक्सीनेशन आईकन सम्मानित किया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आरबी कमल ने जानकारी दी कि हमारी कोशिश है कि तीन दिन चलने वाली वैक्सीनेशन ड्राइव में मेडिकल कॉलेज में सभी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज लग जाए।

बैंक कर्मचारी भी करेंगे अवेयर

कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा अपना रजिस्ट्रेशन कराएं इसके लिए अब बैंककर्मी भी अवेयर करेंगे। फाइनेंस मिनिस्ट्री के अंडर सेकेट्री अभय गर्ग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सभी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, जहां पब्लिक का फुटफाल ज्यादा हैं वहां लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अवेयरनेस करने के बाबत बैंककर्मी कैंप लगाएंगे साथ ही पंफलेट और पोस्टर, बैनर के जरिए वैक्सीनेशन के फायदों की जानकारी भी देंगे।